टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

अभी-अभी: रामभद्राचार्य का बड़ा ऐलान, 11 दिसंबर के बाद राममंदिर का एलान करेगी सरकार

अयोध्या में धर्मसभा के लिए रामभक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा है। धर्मसभा के लिए एक लाख से भी ज्यादा लोग अयोध्या पहुंच चुके हैं और अब भी आना जारी है। रामभक्तों ने सुबह से ही अयोध्या पहुंचना शुरू कर दिया। प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। मगर राम भक्तों का रेला उमड़ा तो पूरी अयोध्या उनके कब्जे में आ गई।

अभी-अभी: रामभद्राचार्य का बड़ा ऐलान, 11 दिसंबर के बाद राममंदिर का एलान करेगी सरकार

अयोध्या में धर्मसभा LIVE अपडेट्स:

– अयोध्या में हो रही धर्मसभा पर स्वामी रामभद्राचार्य ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि राममंदिर को लेकर सरकार 11 दिसंबर के बाद एलान करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मध्य प्रदेश में राम मंदिर पर दिए गए बयान के बाद इसके निहितार्थ तलाशे जा रहे हैं। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान मोदी ने कांग्रेस पर मंदिर निर्माण में अड़चन डालने का आरोप लगाया। वहीं, विहिप नेता चंपत राय ने कहा कि इस धर्मसभा के बाद राममंदिर मुद्दे पर अब कोई सभा नहीं होगी, सीधे मंदिर निर्माण होगा।

– अयोध्या में हो रही धर्मसभा पर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने कहा कि इस समय धर्मसभा में करीब 75 हजार लोग मौजूद हैं। नगर में किसी भी तरह की अप्रिय घटना की खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि सुबह से अब तक लगभग 27000 लोगों ने रामलला के दर्शन किए।

– अयोध्या की धर्मसभा में विश्व हिंदू परिषद के नेता चंपत राय ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर के लिए हमें भूमि का बंटवारा मंजूर नहीं। सुन्नी वक्फ बोर्ड को अपना केस वापस लेना चाहिए। हमें पूरी की पूरी जमीन चाहिए।

– धर्मसभा के लिए अयोध्या पहुंचे रामभक्तों का मुस्लिम समुदाय ने किया स्वागत किया है। मुस्लिम मंच से जुड़े लोगों ने धर्मसभा मार्ग पर रामभक्तों पर फूल बरसाए। राममंदिर समर्थक बबलू खान रामभक्तों का स्वागत कर रहे हैं।

– धर्मसभा में किन्नर भी पहुंचे। सरकार से जल्द मंदिर बनाए जाने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब इस पर और इंतजार नहीं कर सकते।

– अयोध्या में बढ़ रही भीड़ पर बाबरी मामले के पक्षकार इकबाल अंसारी ने सुरक्षा व्यवस्था पर संतुष्टि जताई और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि अगर 1992 में इस तरह की सुरक्षा होती तो बाबरी का विध्वंस न होता।

– अयोध्या में रामलला का दर्शन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में उद्घव ठाकरे ने कहा कि राममंदिर को लेकर हिंदुओं की भावनाओं से खिलवाड़ नहीं होना चाहिए। अब हिंदू ताकतवर हो गया है और अब मार नहीं खाएगा। उन्होंने कहा कि अगर मंदिर न बना तो 2019 में सरकार नहीं बनेगी। इस मुद्दे पर अगर सरकार अध्यादेश लाएगी तो शिवसेना उसका पूरा समर्थन करेगी। वहीं, उत्तर भारतीयों पर महाराष्ट्र में हो रहे हमले पर ठाकरे ने ऐसी बातों से इनकार किया है। ठाकरे ने ये भी कहा कि सरकार बने या न बने राम मंदिर जरूर बनेगा।

– अयोध्या में मौजूद विश्व हिंदू परिषद व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता शिवसेना की तर्ज पर पहले मंदिर फिर सरकार, हर हिंदू की यही पुकार के नारे लगा रहे हैं।

धर्मसभा के लिए उमड़ी भीड़ और सुरक्षा प्रबंध पर डीआईजी अयोध्या ओमकार सिंह ने कहा कि धर्मसभा के लिए सभी पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। हमने पार्किंग के लिए पर्याप्त स्थान मुहैया करवा दिया है। लोग आसानी से आ जा रहे हैं। रामलला के दर्शन के लिए भी मार्ग तय कर दिया गया है। हर हालात से निपटने के लिए प्रबंध कर लिया गया है।

अयोध्या में सुबह से ही रामभक्तों का रेला हाइवे के रास्ते नगर में घुसने लगा। एसपी सिटी अनिल सिसोदिया और एडीएम सिटी विंध्यवासिनी राय हाईवे पर राम भक्तों को रोकने की असफल कोशिश कर रहे थे। उनके साथ आरएएफ थी लेकिन राम भक्त अपने ही रौ में सीधे रामलला का दर्शन करने की मांग पर अड़े रहे।

बूथ नंबर 4 से जालौन, कानपुर, झांसी, आगरा व इटावा के रामभक्तों की भीड़ अयोध्या में दाखिल होने लगी। नया घाट से बस्ती, गोंडा, गोरखपुर, देवरिया, कौशांबी, श्रावस्ती व बहराइच जिलों की भीड़ नगर में सुबह 7:00 बजे से ही छा गई।

8:00 बजे अयोध्या के भीतर करीब 25,000 राम भक्त गलियों और सड़कों पर नाचते-गाते, नारे लगाते दिख रहे थे। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से बाबर के खिलाफ नारे बोले जाते रहे। जबकि महिलाएं जय श्री राम का नारा लगा रहे थीं। बुजुर्गों की टोली भी उनके सुर में सुर मिला रही थी।

पुलिस ने जहां भी रामभक्तों को रोकने की कोशिश की। वहां रामभक्त हर हाल में रामलला के दर्शन की मांग कर आगे बढ़ते जाते। हाल ये रहा कि सुबह 8:30 बजे तक ही रामलला दर्शन मार्ग पर एक किलोमीटर लंबी कतार लग गई थी।

राजा भैया बोले, बंद कमरे में भाजपा नेता कुछ बोलते हैं, जनता के बीच कुछ और

पूर्व मंत्री व कुंडा के निर्दलीय विधायक राजा भैया ने कहा कि अयोध्या में राममंदिर निर्माण पर रोज-रोज नौटंकी बंद होनी चाहिए। इस मुद्दे पर भाजपा को अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए। बंद कमरे में नेता कुछ बोलते हैं और बाहर निकलने के बाद जनता के बीच कुछ और। मंदिर के मुद्दे पर भाजपा को अपनी स्पष्ट राय देनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में लोगों की आस्था को देखते हुए राममंदिर का निर्माण होना चाहिए, लेकिन इसके लिए सबकी सहमति हो। यदि ऐसा नहीं हो पाता तो संवैधानिक तरीके से सुप्रीम कोर्ट के फैसले का लोगों को इंतजार करना चाहिए। जब भी चुनाव करीब आता है राम मंदिर का मुद्दा गरमाया जाता है।

सोची-समझी रणनीति के तहत राम मंदिर निर्माण का मामला उठा रही भाजपा: मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि अपनी कमियों व विफलताओं से जनता का ध्यान बंटाने के लिए भाजपा ने पर्दे के  पीछे से राम मंदिर निर्माण के लिए अभियान शुरू कराया है। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है। इसका निपटारा कोर्ट से ही होना चाहिए।

मायावती ने दिल्ली में मीडिया से बातचीत में कहा कि छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश में भाजपा सत्ता में आने वाली नहीं है। लोकसभा चुनाव में भी वह सत्ता में आने वाली नहीं है। इसका एहसास भाजपा, आरएसएस व उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना को भी है। इसीलिए ये सोची-समझी रणनीति के तहत राम मंदिर निर्माण का मामला उठा रहे हैं। साधु-संतों, आरएसएस व शिवसेना को आगे कर अभियान चलाया जा रहा है।

राममंदिर व कानून-व्यवस्था को लेकर राज्यपाल से मिले शिवपाल सिंह यादव

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर विश्व हिंदू परिषद की हो रही धर्मसभा के बीच लखनऊ में भी सियासी पारा चढ़ने लगा है। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्यपाल रामनाईक से राममंदिर व प्रदेश की कानून-व्यवस्था सहित कई मुद्दों पर चर्चा की और उन्हें ज्ञापन सौंपा। वहीं, उनके समर्थकों ने राजभवन का घेराव किया और प्रदेश की योगी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

शिवपाल ने कल भी धर्मसभा को लेकर बयान दिया था कि अयोध्या में धारा 144 लागू होने के बाद भी भीड़ को एकत्र होने दिया जा रहा है। किसी भी कीमत पर विवादित भूमि पर सवोच्च न्यायालय के आदेश की अवहेलना नहीं होनी चाहिए। अगर राज्य व जिला प्रशासन स्थिति को नियंत्रण नहीं कर पा रहे हैं तो राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button