फीचर्डराष्ट्रीय

अभी अभी: साध्वी के घर से मिले करोड़ो कैश सहित ढाई किलो सोना और बहुत कुछ, मचा हडकंप

देश के एक प्रमुख धार्मिक संप्रदाय पंचदशनाम जूना अखाड़ा ने गुजरात के बनासकांठा जिले के मुख्यालय शहर पालनपुर में गुरुवार रात गिरफ्तार महिला महंत (साध्वी) जिनके घर से एक करोड़ 29 लाख रुपए से अधिक की नकदी (जिसमें एक करोड़ 26 लाख केवल दो हजार के नोट), करीब ढाई किलो सोना और शराब की बोतलें बरामद की गई थीं, को महामंडलेश्वर पद से हटा दिया है।पुलिस ने करीब 46 वर्षीय साध्वी पर कार्रवाई के बाद इतने बड़े पैमाने पर सोने और नकदी की बरामदगी की सूचना आयकर विभाग को दे दी है।

2000 वाले 6300 नोट, सौ- सौ ग्राम के 24 सोने के बिस्कुट

पुलिस के अनुसार जिले के बडग़ाम तालुका स्थित मुक्तेश्वर मठ की प्रमुख महिला महंत साध्वी जयश्री गिरी के घर से दो हजार रुपये के 6300 नोट यानी कुल एक करोड़ 26 लाख रुपए तथा करीब साढ़े तीन लाख के अन्य नोट, 100-100 ग्राम वजन वाले सोने के 24 बिस्कुट यानी कुल दो किलो 400 ग्राम ठोस सोना बरामद किया।

जौहरी ने कराया मामला दर्ज

एक स्थानीय आभूषण व्यवसायी प्रीतेश शाह ने साध्वी तथा दो अन्य के खिलाफ पांच करोड़ दो लाख 20 हजार रुपए मूल्य का 16 किलो 200 ग्राम सोना ले लेने और पैसा नही चुकाने और मांगने पर धमकी देने का आरोप लगाते हुए धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया था। 

इसी सिलसिले में पालनपुर शहर के पश्चिम थाना क्षेत्र के गौरीपार्क सोसायटी स्थित साध्वी के आवास पर जब छापेमारी की गई तो नकदी और सोने की बरामदगी हुई। मामले के दो अन्य आरोपियों, जिनमें एक का नाम चिराग रावल तथा दूसरे का दक्ष है, की धरपकड के भी प्रयास किए जा रहे हैं।

उनके खिलाफ गुजरात शराबबंदी कानून की धारा 65(ए) (ई) तथा 116 के तहत भी मामला दर्ज किया है, जिसमें दस साल तक की सजा का प्रावधान है।

इसके अलावा उनके भारतीय दंड संहिता की धारा 120 (सी), 388, 406 तथा 420 के तहत भी मामला दर्ज किया गया है। आयकर विभाग अलग से इस मामले की जांच कर रहा है।

मठ के महंत की हत्या के मामले में भी आरोपी

उक्त मठ के पूर्व महंत संजय गिरी की अक्टूबर, 2008 में हुई हत्या के मामले की भी आरोपी उक्त साध्वी कथित तौर पर पूर्व में शादीशुदा रही है और उनके दो बच्चे भी हैं।

गिरफ्तारी को साधुओं की राजनीति बताया

उन्होंने हालांकि अपनी गिरफ्तारी को साधुओं की राजनीति का नतीजा बताया है। उन्होंने बताया कि उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाले व्यवसायी बनिया वर्ग से हैं और उनकी उनके संप्रदाय के अन्य साधुओं से नजदीकी है।

गायक पर उड़ाए थे दो हजार के नोट

बताया जाता है कि उक्त साध्वी को हाल में एक गुजराती लोक संगीत कार्यक्रम (डायरो) के दौरान एक जाने-माने गायक के ऊपर दो-दो हजार रुपए के नोट उड़ाते हुए भी देखा गया था।

Related Articles

Back to top button