टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

अभी-अभी: PM मोदी ने किया द्वारका पुल का शिलान्यास, कहा- GST में बदलाव से पहले दिवाली आई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर शनिवार सुबह जामनगर पहुंचे. एयरपोर्ट पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने उनकी अगवानी की. इसके बाद पीएम मोदी ने द्वारका पहुंच कर द्वारकाधीश मंदिर के दर्शन किए. द्वारकाधीश मंदिर से निकलने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ओखा-बेट द्वारका पुल का श‍ि‍लान्यास किया. अपने गृह राज्य में प्रवास के दौरान वह और कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इस दौरान मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार अपने जन्मस्थान वडनगर भी जाएंगे.

LIVE अपडेट्स

-GST में बदलाव: पीएम मोदी ने भाषण के दौरान कहा कि लोग कह रहे हैं कि देश में 15 दिन पहले दिवाली आ गई है. पूरे देश में दिवाली का माहौल बन गया जब हमने जीएसटी पर फिर से विचार किया. हम नहीं चाहते कि देश का व्यापारी वर्ग रेड टेपिज्म, फाइलों में फंस जाए, बाबूगिरी में फंस जाए. ऐसे में तीन महीने में जो जानकारी आई, हमने उसके बाद जीएसटी बदलाव किए. सिम्पल टैक्स को और सिंपल किया है. पहले भी कहा था कि एक बार जीएसटी लागू करने के बाद 3 महीने उसका अध्ययन करेंगे. जहां कहीं कमी होगी उसे दूर किया जाएगा. 3 महीने में जो भी जानकारी आई उसके आधार पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अहम फैसले लिए.

-समुद्री तटों की सुरक्षा : मरीन पुलिस से समुद्री तटों की रक्षा का मकसद है. मरीन पुलिस रिसर्च ट्रेनिंग  इंस्ट‍िट्यूट द्वारका में खोली जा रही है. पूरे इंडिया के मरीन पुलिस की ट्रेनिंग होगी.

-बेहतर हो मछुआरों की जिंदगी : हमने एक योजना बनाई है, जो मछुआरे भाइयों-बहनों के लिए है. आज हमारा मछुआरा जिसके पास छोटी-छोटी बोट हैं. 10-12 नॉटिकल माइ से आगे जा नहीं पाता है. मछुआरों के ग्रुप को सरकार उनको कम ब्याज से लोन देगी और वे बड़ी बोट ला सकें, इसका प्रबंध करवाएगी. मछुआरों की जिंदगी बेहतर करने के लिए सरकार उन्हें कम ब्याज पर लोन देगी, ताकि वे बड़ी बोट खरीद सकें. बड़ी बोट से वह ज्यादा नॉटिकल माइल सुरक्ष‍ित जाकर मछली पकड़ सकेंगे. समुद्री तटों को ब्लू इकनॉमी द्वारा टूरिज्म इकनॉमी द्वारा आगे बढ़ाने की योजना है.

-विपक्ष पर साधा निशाना: भारत सरकार ने नैशनल हाइवे का नेटवर्क ऐसे बनाने की योजना बनाई है जिससे आर्थिक गतिविधियों को ताकत मिले. माधव भाई सोलंकी मुख्यमंत्री थे, तब अखबार में एक तस्वीर छपी थी. जामनगर में एक पानी की टंकी उद्घाटन करने के लिए मुख्यमंत्री आए थे. हम बस ऐसा विकास नहीं करना चाहते हैं.

-मोदी ने कहा कि एक ऐसी व्यवस्था जो देशभर से आने वाले यात्रियों के लिए एक बहुत बड़ी सौगात हो. ऐसी व्यवस्था जो बेट के नागरिकों के लिए सामान्य जरूरतें पूरी करने वाली हो. जो बेट से जुड़े समुद्री तट के क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में बदल दे. र्यटन एक कोने में विकास होने से नहीं होता, उसको कनेक्टिविटी चाहिए. द्वारकाधीश की कृपा कई लोग आते हैं,लेकिन वे तभी रुकेंगे जब हम व्यवस्थाएं खड़ी करेंगे.

-मोदी के भाषण के दौरान चारों तरफ उत्साह

-पहले मैं जब यहां आता था तो यहां टूरिज्म की अपार संभावनाएं देखता था. आप तो जानते हैं कि भूतकाल में भारत सरकार का गुजरात के प्रति कैसा प्यार था. लेकिन भारत सरकार की ओर से उस समय सहयोग नहीं मिलता था. रात को आवागमन में दिक्कत आती थी. पानी के मार्ग से ही आना जाना होता था. अस्पताल जाने में दिक्कत होती थी. ऐसे में ऐसी व्यवस्था जो देशभर से आने वाले लोगों के लिए मददगार साबित हो. यह पुल हजारों साल पुराने रिश्तों को जोड़ेगा. यह ब्रिज सांस्कृतिक कड़ी को जोड़ने का माध्यम है.

– ओखा और बेत द्वारका के बीच पुल का शिलान्यास करने पहुंचे PM मोदी ने कहा आज द्वारका नगरी में जिस काम का आरंभ हो रहा है. यह सिर्फ ब्रि‍ज नहीं है, ईंट पत्थर से बनने वाली स्ट्रक्चरल व्यवस्था नहीं है. यह सांस्कृतिक इतिहास का सबूत है.

– ओखा-बेट द्वारका पुल की आधारशिला रखने पहुंचे पीएम मोदी का जोरदार स्वागत. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी में मौजूद.

– द्वारका में राष्ट्रीय राजमार्ग-51 पर बनने वाले इस पुल की परियोजना लागत 962 करोड़ रुपये है.

– पीएम मोदी ने द्वारका पहुंच कर द्वारकाधीश मंदिर के दर्शन किए. साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी लोगों से भी मिले.

– द्वारकाधीश मंदिर से निकलने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी का काफिला अचानक रुक गया. इसके बाद मोदी खुद गाड़ी से निकले और एक बुजुर्ग से मिले. बुजुर्ग ने आजतक को बताया कि उनका नाम हरि‍भाई है और वह पुराने आरएसएस कार्यकर्ता रहे हैं. हाल ही मैं उनकी पत्नी की मौत हो गई है और इस बात की जानकारी पीएम मोदी को थी. पीएम मोदी ने उन्हें सांत्वना दिया. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी उनके पुराने दोस्त हैं और बीजेपी की स्थापना समारोह में भी शामिल हुए थे.

इन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

पीएम मोदी इस दौरान जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें राष्ट्रीय राजमार्ग-51 के 116.24 किलोमीटर लंबे पोरबंदर-द्वारका खंड को चार लेन बनाना, 370 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-51 के 93.56 किलोमीटर लंबे गडू-पोरबंदर खंड को 2/4 लेन का बनाना और 2893 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-47 एवं राष्ट्रीय राजमार्ग-27 के 201.31 किलोमीटर लम्‍बे अहमदाबाद-राजकोट खंड को छह लेन का बनाना शामिल है. मोदी द्वारका में एक सभा भी संबोधित करेंगे.

मोदी द्वारका से सुरेंद्रनगर जिले के चोटिला जाएंगे जहां वह राजकोट के ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे, छह लेन वाले अहमदाबाद-राजकोट राष्ट्रीय राजमार्ग और चार लेन वाले राजकोट-मोरबी राज्य मार्ग की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वो सुरेंद्रनगर के जोरावरनगर एवं रतनपुर इलाकों में अत्याधुनिक दुग्ध प्रसंस्करण एवं पैकेजिंग संयंत्र तथा पेयजल आपूर्ति पाइपलाइन भी राज्य को समर्पित करेंगे. यहां भी मोदी एक सभा को संबोधित करेंगे.

इसके बाद मोदी गांधीनगर रवाना हो जाएंगे जहां वह आईआईटी-गांधीनगर की नयी इमारत का उद्घाटन करेंगे और प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत करेंगे. इस अभियान का मकसद ग्रामीण इलाकों में लोगों को डिजिटल तौर पर साक्षर बनाना है.

रविवार को वडनगर जाएंगे मोदी

इस दौरे में प्रधानमंत्री रविवार सुबह वडनगर जाएंगे और इंद्रधनुष मिशन की शुरुआत करेंगे. साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों को टैबलेट वितरित करने का भी उनका कार्यक्रम है. मोदी रविवार दोपहर को ही भरूच जाएंगे जहां वह नर्मदा नदी पर बने नए बैराज के निर्माण की आधारशिला रखेंगे.

इसके साथ उधाना और जयनगर (बिहार) के बीच चलने वाली अंत्योदय एक्स्रपेस को हरी झंडी दिखाएंगे. दिल्ली वापस आने से पहले एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. बता दें कि वडनगर में प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारी जोरों पर है। साफ-सफाई का काम तेजी से चल रहा है। रेलवे स्टेशन परिसर के भीतर पेड़ों तक को धोया जा रहा है। इसके लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां लगाई गई हैं

प्रधानमंत्री के पांच भाई बहनों में सबसे बड़े भाई सोमाभाई दामोदर दास मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार वडनगर आ रहे हैं और इसको लेकर बडनगर और आसपास के गांव बादरपुर, मोलीपुर समेत इस पूरे इलाके में खासा उत्साह है. वे देश की सेवा में लगे हैं और हम सभी का आर्शीवाद उनके साथ है.

दामोदर मोदी ने बताया कि वडनगर में उनके पिताजी ने 1949 में मकान बनाया था, लेकिन उसके बगल से नगरपालिका की पाइप गुजरती थी, उसके लीकेज के कारण मकान को क्षति पहुंची और फिर 2001 के भूकंप के दौरान नुकसान हुआ. वह घर जर्जर हो गया था, इसलिए हमने उसे बेच दिया.

Related Articles

Back to top button