अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका: ईरान सरकार ने की 1000 प्रदर्शनकारियों की हत्या

अमेरिका ने ईरान में पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद शुरू हुए सरकार विरोधी प्रदर्शन के बहाने तेहरान को घेरने की कोशिश की है। अमेरिका ने कहा कि पिछले महीने ईरान में शुरू हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के खिलाफ कार्रवाई में ईरानी सुरक्षा बलों ने 1000 से ज्यादा नागरिकों की हत्या की है।

विदेश मंत्रालय के विशेष प्रतिनिधि ब्रायन हुक ने संवाददाताओं से कहा, ‘ईरान की मौजूदा स्थिति को देखते हुए संभव है कि प्रदर्शन शुरू होने से लेकर अब तक ईरानी सरकार की कार्रवाई में संभवत: 1000 से अधिक नागरिकों की हत्या हो सकती है। अमेरिका को किसी साइट से 32 हजार वीडियो फुटेज मिले हैं, जो ईरान सरकार की बर्बरता का खुलासा करते हैं।

विदेश मंत्रालय इसमें हर फुटेज की जांच कर रहा है।’ किसी फुटेज का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि दक्षिण पश्चिमी ईरान के मशहर शहर में प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़क अवरुद्ध करने पर इस्लामिक रिवोल्यूशनरी सुरक्षा बलों ने बिना चेतावनी दिए उन पर गोलीबारी कर दी, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई।

हुक ने कहा कि इन प्रदर्शनों में हजारों ईरानी नागरिक घायल हो गए हैं और कम से कम सात हजार प्रदर्शनकारी हिरासत में हैं। हालांकि, ईरान सरकार ने इतनी बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों के मारे जाने की खबरों का खंडन किया है।

संसद को देंगे इसकी जानकारी: पोम्पियो
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि ईरान में मानवाधिकार का उल्लंघन हो रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय इस पर संज्ञान लेते हुए इसकी जानकारी कांग्रेस (संसद) को देगा। ईरान सरकार ने पेट्रोल पर सब्सिडी खत्म करते हुए इसकी कीमतें 200 फीसदी तक बढ़ा दी थी। सरकार के 15 नवंबर के इस फैसले के विरोध में लोग सड़क पर उतर आए थे। अब भी ईरान में सरकारी विरोधी प्रदर्शन थमे नहीं हैं।

Related Articles

Back to top button