अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका की आतंक प्रायोजक देशों की सूची में अभी भी हैं ये तीन देश

अमेरिका ने कहा है कि सूडान और सीरिया के साथ ईरान अब भी दुनिया में आतंकवाद के शीर्ष प्रायोजक देशों में शामिल है. तीनों देश पिछले कई दशकों से अमेरिका की आतंकवाद प्रायोजक देशों से जुड़ी सूची में शामिल हैं.

अमेरिका की आतंक प्रायोजक देशों की सूची में अभी भी हैं ये तीन देशईरान को 1984 में आतंकवाद के प्रायोजक देश की संज्ञा दी गई थी, जबकि सूडान के साथ 1993 में ऐसा किया गया था. वहीं सीरिया को 1979 में यह संज्ञा दी गई थी. अमेरिकी विदेश विभाग ने कांग्रेस को सौंपी गई अपनी वार्षिक रिपोर्ट में आरोप लगाया कि सीरिया की बशर अल असद सरकार ने सीरियाई संकट के छठे साल में प्रवेश करने के साथ क्षेत्र की स्थिरता को प्रभावित करने वाले कई आतंकी समूहों को राजनीतिक एवं सैन्य मदद देना जारी रखा है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल : रामपुर जा रही बस सतलुज नदी में गिरी, 28 की मौत

रिपोर्ट में कहा गया कि ईरान ने 2016 में भी आतंकवादियों से संबंधित अपनी गतिविधि जारी रखी जिसमें हिज्बुल्ला, गाजा में फलस्तीनी आतंकी समूहों और सीरिया, इराक एवं पूरे पश्चिम एशिया में कई समूहों की मदद करना शामिल है.

इसमें आरोप लगाया कि ईरान ने विदेश नीति के लक्ष्यों को लागू करने, खुफिया अभियानों को सुरक्षा प्रदान करने तथा पश्चिम एशिया में अस्थिरता पैदा करने के लिए इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कोर-कोड्स फोर्स (आईआरजीसी-क्यूएफ) का इस्तेमाल किया.

Related Articles

Back to top button