अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी दूतावास पर हमले की साजिश नाकाम! जवानों ने ड्रोन तबाह किया

बगदाद. इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद (Baghdad) स्थित अमेरिकी दूतावास के पास ड्रोन देखा गया. हालांकि, सोमवार रात हुई इस घटना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए सुरक्षबलों ने ड्रोन को तबाह कर दिया. खास बात यह कि साल की शुरुआत के बाद से ही देश में अमेरिकी पक्ष को लगातार निशाना बनाया जा रहा है. अमेरिका ने हाल ही में बढ़े इन हमलों की जानकारी देने वाले को 30 लाख डॉलर का इनाम देने का ऐलान किया है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इराक के सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि सोमवार रात बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास ड्रोन देखा गया. इस ड्रोन को जवानों ने मार गिराया और घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है. इस घटना के कुछ घंटों पहले ही देश के पश्चिमी इलाके में अमेरिकी जवानों के बेस पर रॉकेट अटैक हुआ था.

जारी हैं हमले
साल की शुरुआत से लेकर अब तक 47 हमलों में अमेरिकी पक्ष को निशाना बनाया गया है. जिन जगहों पर ये हमले किए गए हैं, वहां 2500 अमेरिका जवान इस्लामिक स्टेट ग्रुप के खिलाफ लड़ाई के लिए तैनात हैं. इनमें से 6 हमलों को ड्रोन के जरिए अंजाम दिया गया है. दरअसल, इस तरह के हमलों में ड्रोन का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के लिए सिरदर्द बना हुआ है. क्योंकि उड़ने वाले ये उपकरण एयर डिफेंस को चकमा दे सकते हैं.

घटनाओं पर एक नजर
अप्रैल में विस्फोटकों से लदे एक ड्रोन ने अरबिल में गठबंधन के इराकी मुख्यालय पर हमला किया. इसके अगले महीने विस्फोटक से भरे ड्रोन ने अमेरिकी जवानों के ऐन अल-असद हवाई अड्डे को निशाना बनाया. 9 जून को ऐसे ही विस्फोटक से भरे ड्रोन के डरे बगदाद एयरपोर्ट पर भी हमला किया गया. यहां भी अमेरिकी जवान तैनात हैं.

Related Articles

Back to top button