उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राज्यलखनऊ

अमेरिकी राजदूत ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री से भेंट की

american ambasdar and cmलखनऊ। भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड राहुल वर्मा ने राज्यपाल रामनाईक और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से शिष्टाचार भेंट की। राज्यपाल ने प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी के अमेरिकी दौरे एवं राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत आगमन से दोनों देशों के रिश्तों में नयी शुरूआत पर प्रसन्नता व्यक्त की और दोनों देशों के बीच व्यापार एवं उद्योग को बढ़ावा मिलने का भरोसा जताया। नाईक ने कहा कि भारत के लोग अमेरिका से अच्छे रिश्ते बनाना चाहते हैं। राज्यपाल ने कहा कि जो भी विदेशी मेहमान भारत आता हैं वह पर्यटन की दृष्टि से आगरा का ताजमहल, बनारस के घाट एवं इलाहाबाद का संगम देखने अवश्य जाता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटकों को आकर्षित करने की अपार संभावनाएं हैं और राज्य सरकार पर्यटन क क्षेत्र में अनेक नयी महत्वाकांक्षी योजनाएं लागू कर रही है।
अमेरिकी राजदूत रिचर्ड राहुल वर्मा ने कहा कि अमेरिका भारत से आर्थिक एवं व्यापारिक संबंध बढ़ाना चाहता हैं। भारत में शिक्षा के क्षेत्र में भी अमेरिका सहयोग करेगा। अमेरिका उत्तर प्रदेश में स्मार्ट सिटी विकसित करने के क्षेत्र में भी काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता भारतीय मूल के है तथा उन्हें भारत से विशेष तौर से लगाव है। उन्होंने कहा कि अमेरिका उत्तर प्रदेश के विकास में सहभाग करना चाहता है। मुख्यमंत्री अखिलेश ने अमेरिकी राजदूत से भेंट में कहा कि प्रदेश में निवेश की बहुत संभावना है और उनकी सरकार ने विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए बहुत सी सुविधायें दे रखी है। उन्होंने कषि, कृषि प्रसंस्करण, कुड़ा प्रबंधन और अवस्थापना विकास में अमेरिकी भागेदारी के लिए पर्याप्त संभावनायें बताते हुए अमेरिकी राजदूत से सहयोग की अपेक्षा की है।
मुख्यमंत्री के साथ मुलाकात में वर्मा ने कहा कि उनका देश इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने में सहयोग देगा और शीघ्र ही अमेरिकी शिष्टमंडल इस संबंध में प्रदेश के सरकारी अधिकारियों के साथ विस्तार से वार्ता करेगा।
जनवरी में भारत का राजदूत बनने के बाद पहली बार लखनउ आए वर्मा कल आईटीआई कालेज का दौरा करेंगे तथा कालेज परिसर के अमेरिकी कार्नर में छात्राओं तथा शिक्षकों से भेंट करेंगे। वर्मा शिक्षा, राजनीति और संस्कति के क्षेत्र की नामचीन हस्तियों से भी भेंट करेंगे।

Related Articles

Back to top button