फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया योग और ध्यान पर एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को मेडिटेशन और योग विज्ञान में एक साल के डिप्लोमा कोर्स की घोषणा की . इसमें अभी तक 450 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. उन्होंने कहा कि एक अक्टूबर से लोगों को इंस्ट्रक्टर नि:शुल्क ट्रेनिंग देना शुरू कर देंगे. सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह घोषणा दिल्ली सरकार द्वारा बनाए गए योग एवं मेडिटेशन ट्रेनिंग सेंटर का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. उन्होंने कहा कि योग करने वालों को एक अक्टूबर के बाद दिल्ली सरकार नि:शुल्क योग इंस्ट्रक्टर उपलब्ध करवाएगी. अभी तक 450 योग इंस्ट्रक्टर ट्रेनिंग देने के लिए तैयार हैं.

केजरीवाल ने योग दिवस के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि जो लोग ग्रुप बनाकर योग सीखना चाहते हैं दिल्ली सरकार उन्हें योग इंस्ट्रक्टर उपलब्ध कराएगी. उन्होंने कहा, दिल्ली सरकार ने तय किया है कि योग के लिए एक बजट तय किया जाएगा. उन्होंने कहा कि योग और मेडिटेशन को दिल्ली में घर-घर पहुंचाया जाएगा. इसी लक्ष्य के साथ नए योग केंद्र की शुरुआत की गई है.

बता दें कि कल यानी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. इस सिलसिले में देश भर में योग से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 6:30 बजे संबोधित भी करेंगे. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया था. इसकी पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी.

Related Articles

Back to top button