राजनीति

अर्थव्‍यवस्‍था पर मनमोहन और सोनिया का मोदी सरकार पर हमला, कहा- नोटबंदी आपदा है

नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पर मंगलवार को कांग्रेस ने तीखा हमला बोला. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इसे ‘आपदा’ करार दिया. वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के आंकड़े दिखाते हैं कि देश की आर्थिक रफ्तार तेजी से घटी है.

ये भी पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी : श्रीलंका के खिलाफ मैच से पहले कप्तान कोहली ने इस भारतीय क्रिकेटर को बताया खा
अर्थव्‍यवस्‍था पर मनमोहन और सोनिया का मोदी सरकार पर हमला, कहा- नोटबंदी आपदा है

कांग्रेस कार्यकारिणी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा कि मनमोहन सिंह जो खुद अर्थशास्‍त्री हैं, उनका नोटबंदी के कारण अर्थव्यवस्था में गिरावट का अनुमान बिल्कुल सही सिद्ध हुआ है.

सोनिया ने यह भी कहा कि सरकार के प्रयोगों और नीतियों की विशेषता खराब योजना और घटिया क्रियान्वयन है. उन्‍होंने कहा, ‘वे हमारे सामाजिक और आर्थिक ताने-बाने के लिए विनाशकारी रहे हैं. अगर हम केवल नोटबंदी को देखें, जिसे महान सफलता बताया जा रहा है, तो अभी तक सरकार ने अभी तक इसका हिसाब नहीं दिया है.’

सोनिया ने आगे कहा, ‘ऐसा तो नहीं है कि भारतीय रिजर्व बैंक नोट गिनना भूल गया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि वास्तविक आंकड़ों का खुलासा करते ही पता चल जाएगा कि यह योजना कितनी असफल साबित हुई है. हाल में जारी किए गए विकास के आंकड़े यह साबित करते हैं कि मनमोहन सिंह का अनुमान कि नोटबंदी के कारण अर्थव्यवस्था की रफ्तार घटेगी, बिल्कुल सही साबित हुई है.’

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर : मैच के दौरान खिलाड़ी की अचानक हुई मौत , क्रिकेट की दुनिया मे मचा हड़कंप

कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि न सिर्फ नोटबंदी, बल्कि सरकार का ‘मेक इन इंडिया’ अभियान भी असफल साबित हुआ है. सरकार नौकरियां पैदा करने या निवेश लाने में नाकाम रही है.

बैठक में आर्थिक स्थिति के बारे में मनमोहन सिंह ने कहा कि सकल मूल्य जोड़ (जीवीए) अर्थव्यवस्था की गतिविधियों का मापने का सच्चा संकेतक है, जिसमें तेजी और लगातार गिरावट देखी जा रही है.

Related Articles

Back to top button