फीचर्डस्पोर्ट्स

अश्विन के ‘पंजे’ के साथ ही SA की पारी 79 रन पर सिमटी

skipper-virat-kohli-slips-in-test-ranking-3-3-5642d33316c8e_exlstनागपुर टेस्ट मैच के दूसरे दिन की शुरुआत बेहद ही करिश्माई ढंग से शुरू हुई और भारतीय फिरकी गेंदबाजों ने ताबड़तोड़ विकेट झटकते हुए दक्षिण अफ्रीका की पारी 79 रनों पर समेट दी। दूसरे दिन लंच से पहले ही मेहमान टीम की पहली पारी 34 ओवर के अंदर सिमट गई।

लंच तक भारत ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 7 रन बना लिए हैं। क्रीज पर शिखर धवन और मुरली विजय खेल रहे हैं। भारत की बढ़त 143 रनों की हो गई है।

दूसरे दिन विकेट की शुरुआत पहले ही ओवर से हुई और इसके बाद विकेटों का पतझड़ ऐसे शुरू हुआ कि लंच से पहले ही पूरी पारी खत्म हो गई। आर अश्विन ने टेस्ट करियर में 14वीं बार 5 या उससे ज्यादा विकेट झटकने का कारनामा करते हुए अफ्रीकी पारी को बड़ा स्कोर करने का मौका नहीं दिया। अश्विन के अलावा रविंद्र जडेजा ने 4 विकेट झटके जबकि अमित मिश्रा को एक सफलता मिली।

भारत ने पहली पारी में 215 रन बनाए थे और इस आधार पर टीम इंडिया को 136 रनों की बढ़त हासिल हुई। दुनिया की नंबर वन टीम दक्षिण अफ्रीका महज 33.1 ओवर में हा 79 रन बनाकर सिमट गई। किसी विदेशी टीम का भारत में यह न्यूनतम स्कोर है।

तीसरे टेस्ट के पहले ही दिन पिच पर फिरकी गेंदबाजों का जलवा दिखेगा यह तय लग रहा था और जब दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो पहले ही ओवर से कमाल दिखने लगा। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन अपने कल के स्कोर 2 विकेट पर 11 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन अभी खाते में एक रन का इजाफा नहीं हुआ था कि पहली ओवर की पांचवीं गेंद पर आर अश्विन ने ओपनर डीन एल्गर (7) को बोल्ड कर दिया।

इसके बाद अगले ओवर में अश्विन ने कप्तान हाशिम अमला (1) को कैच आउट कराकर चलता किया। अश्विन ने ये दोनों बड़े विकेट 3 गेंदों के अंदर हासिल किए। रविंद्र जडेजा ने टीम को दिन की तीसरी सफलता दिलाते हुए विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स (0) को कॉटएंडबोल्ड कर दिया। डीविलियर्स सीरीज में पहली बार नाकाम हुए हैं।

अफ्रीकी टीम के 5 विकेट सिर्फ 12 रन पर गिर गए थे। जडेजा ने फैफ डु प्लेसिस (10) को बोल्ड कर भारत के छठी सफलता हासिल की। जल्दी-जल्दी 6 विकेट मिलने के बाद भारत ने बल्लेबाजों को आउट करने के कई आसान मौके गंवाए। हालांकि जडेजा ने डेन विलास (1) को बोल्ड कर एक और झटका दिया। अफ्रीकी टीम के 7 विकेट 47 रन पर ही गिर गए थे।

टेस्ट क्रिकेट में 14वीं बार किसी पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले अश्विन ने अफ्रीकी टीम के लिए विकेटों की शुरुआत भी की और अंत भी किया। अफ्रीकी टीम के लिए जेपी डुमिनी से सबसे ज्यादा 35 रन बनाए।

Related Articles

Back to top button