जीवनशैली

आँखों के नीचे हुए सफ़ेद पिम्पल, घरेलू नुस्खे से ऐसे पाएं छुटकारा

चेहरे पर कई बार ऐसी फुंसी हो जाती हैं जो आपके लिए बुरी साबित होती हैं. आँखों के नीचे और नाक के पास में आपने कई बार देखा होगा कि सफ़ेद फुंसी हो जाती है. इसे मिल्की स्पॉट या सफेद दानो के नाम से भी कहा जाता है. जब हमारी त्वचा की मृत कोशिकायें स्किन के ऊपर आती हैं तो यह मिलिया का रूप ले लेती हैं. ये अक्सर त्यौहार और शादी जैसे फंक्शन के समय जरूर उग आती हैं. लेकिन इससे नुईपटने के लिए आप कई तरह के उपाय कर सकते हैं जिनके बारे में बताने जा रहे हैं.

* मिल्क स्पॉट यानी मिलिया के लिए ओटमील सबसे अच्छा नुस्खा हैं. ग्राइंडर में ओटमील का पीसकर पेस्ट बनाएं. फिर इस पेस्ट में थोड़ा पानी डालें. अब इस पेस्ट को मिल्क स्पॉट वाली एरिया पर अच्छे से अप्लाई करें. इससे स्किन एक्सफोलिएट होगी और मिलिया से छुटकारा मिलेगा.

* शहद को चेहरे पर कई ब्यूटी प्रॉबस्म दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं. शहद को अपने चेहरे पर मौजूद मिल्क स्पॉट पर अप्लाई करें. बेहतर होगा कि आप ऑर्गेनिक शहद का इस्तेमाल करें, इससे जल्दी फर्क नजर आएगा. फिर 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी के साथ धोएं.

* मिल्क स्पॉट को गायब करने में टमाटर का रस भी काफी कारगर नुस्खा हैं. एक टमाटर को स्लाइस में काटर अपने चेहरे पर रगड़े, वहां ज्यादा अप्लाई करे, जहां मिलिया हो. इससे न केवल चेहरे पर ग्लो आएगा बल्कि मिल्क स्पॉट भी गायब हो जाएंगे. फिर 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें. हफ्ते में 2 बार यह नुस्खा इस्तेमाल करें.

* कैस्टर ऑयल बालों व आईब्रो की ग्रोथ बढ़ाने में काफी मददगार हैं. 1 चम्मच कैस्टर ऑयल में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और फिर अपने चेहरे पर मौजूद मिलिया पर अप्लाई करें. फिर इसे 10-20 मिनट बाद गुनगुने पानी साफ करे दें.

Related Articles

Back to top button