जीवनशैली

आंखे है अनमोल तोहफा, इनका रखें ख्याल

brown-eyes-564eee56b90f0_lआंखें कुदरत का अनमोल तोहफा हैं। इसलिए इनका ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। गर्मियां में झुलसाने वाली तेज धूप और उसकी तपिश न सिर्फ आपकी सेहत के लिए, बल्कि आंखों भी सही नहीं है। गर्मी का मौसम स्किन की रक्षा के लिए सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आंखों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। जबकि सनलाइट के जरिए आने वाली यूवी किरणों का असर आंखों पर भी पड़ता है।

गर्मी के कारण आंखों में मेलानोमा या लायमोफोमा जैसी कई तरह की बीमारियां होने का जोखिम बढ़ जाता है। यहां तक कि जब सूरज बादलों की ओट में छिप जाता है, ऐसी स्थिति में भी अल्ट्रा वॉयलेट किरणें उसे भेदने में सक्षम होती हैं। डॉक्टर बताते हैं कि अल्ट्रा वॉयलेट किरणें मौसम के साथ फैलती हैं, जिसकी गति प्रकाश से भी अधिक तेज होती है।

सनग्लासेज और हैट :
धूप का चश्मा खतरनाक अल्ट्रा वॉयलेट ‘ए’और अल्ट्रा वायलेट ‘बी’किरणों को रोकता है. यहां तक कि आप छाया में खड़े हों तब भी सन-ग्लास का उपयोग करें। छाया में यूवी का कुछ डिग्री कम होता है, लेकिन आपकी आंखों पर सामने की इमारतों, सड़क पर चलते वाहनों और अन्य धरातलों से टकराकर आने वाली यूवी किरणें अपना प्रभाव दिखा सकती हैं। वहीं हैट सूरज की किरणें आपकी आंखों तक रोकने के लिए बचाव की एक अतिरिक्त परत का काम करती हैं।

हाइड्रेशन (जलीकरण) :
नमी आपके नेत्रों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। प्रतिदिन कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीएं, ताकि आखों और त्वचा को डिहाइड्रेशन से बचाया जा सके। डिहाइड्रेशन से आपकी आंखों में लुब्रिकेशन की कमी आ सकती है, जिससे जीरोफ्थलमिया (सूखी आंखें) जैसी बीमारी की आशंका रहती है। पर्याप्त जलीकरण आपके नेत्रों की गतिविधियां गर्मियों के प्रभाव को संतुलित कर विपरीत प्रभावों से बचाए रखता है।

 
 

Related Articles

Back to top button