व्यापार

आइये जानते हैं बजट टैक्स के बारे में

नई दिल्ली : 1 फरवरी को आम बजट पेश होगा. लोगों को उम्मीद है कि इस साल के बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली कुछ राहत देंगे .व्यक्तिगत आयकर छूट सीमा को मौजूदा ढाई लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये करने का भी प्रस्ताव है, जबकि पांच लाख तक छूट की मांग की जा रही है .आइये जानते हैं बजट टैक्स के बारे में

बजट चर्चा से पहले यह भी जान लें कि इस मामले में बाकी देशों की स्थिति क्या है? हम उन लोगों से ज्यादा टैक्स देते हैं या कम? तो चलिए इस विषय पर नज़र डालते हैं.

बता दें कि भारत की स्थिति बाकी कई देशों से अच्छी है.लेकिन न्यूनतम दर बाकी कई देशों में भारत से कम है. हमारे देश में सबसे कम टैक्स दर पांच प्रतिशत और सबसे ज्यादा 30 प्रतिशत है. कई विकसित देशों में टैक्स भारत से कहीं अधिक है, यूएस में सबसे ज्यादा टैक्स 39.6 प्रतिशत है, वहीं यूके और चीन में 45 प्रतिशत तक टैक्स लिया जाता है. साउथ अफ्रीका में सबसे कम टैक्स प्रतिशत 18 है, जो कि यहां के मुकाबले काफी ज्यादा है.

हमारे यहां सबसे कम तीन टैक्स स्लैब हैं, जबकि चीन और अमेरिका में सात स्लैब हैं, वहीं हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में 11 टैक्स स्लैब हैं.भारत में भी 1970-71 में 11 टैक्स स्लैब थे , तब टैक्स की सबसे ऊंची स्लैब 93.5 प्रतिशत थी.

Related Articles

Back to top button