टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगलखनऊ

आईएएस वामसी के खिलाफ गुस्साए कर्मचारियों, अधिकारियों ने एनेक्सी पर किया प्रदर्शन


लखनऊ : राजधानी में आईएएस अधिकारी आंद्रा वामसी की फटकार से अनुभाग अधिकारी विमल चंद्र को दिल का दौरा पड़ने से गुस्साए सचिवालयकर्मियों ने सोमवार को एनेक्सी पर जोरदार प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के कारण दोपहर एक बजे तक सचिवालय का कामकाज बाधित रहा। मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय द्वारा तीन दिन में इस प्रकरण में कार्रवाई का आश्वासन देने के बाद प्रदर्शन समाप्त हुआ। सोमवार को सचिवालय पहुंचने के साथ ही सचिवालय सेवा के अधिकारी-कर्मचारी एनेक्सी भवन पर एकत्र होने लगे। 11 बजते-बजते एनेक्सी परिसर में सैकड़ों कर्मचारी एकत्र हो गए और नारेबाजी करने लगे। आंदोलित सचिवालयकर्मियों की जिद थी कि मुख्य सचिव नीचे आकर इस प्रकरण में तत्काल आईएएस अधिकारी वामसी के खिलाफ कार्रवाई करने की घोषणा करें। बुलाने पर अधिकारी और कर्मचारी संघों के पदाधिकारी यादवेंद्र मिश्र, मुदस्सिर हुसैन, शिवगोपाल सिंह तथा अन्य मुख्य सचिव से मिलने चले गए थे।

बातचीत के बाद नीचे आकर जैसे ही पदाधिकारियों ने मुख्य सचिव के आश्वासन की जानकारी दी, उनका विरोध शुरू हो गया। तमाम कर्मचारी इस जिद पर अड़े थे कि तत्काल कार्रवाई होने पर ही वह हटेंगे। वार्ता करने जाने वाले पदाधिकारियों का विरोध किया। आरोप लगा रहे थे कि बगैर सबकी सहमति लिये वार्ता के लिए जाना ही गलत था। सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने बताया कि मुख्य सचिव ने आश्वासन दिया है कि दो-तीन दिन में इस प्रकरण की पूरी रिपोर्ट मंगाकर कार्रवाई करेंगे। ऐसी कार्रवाई करेंगे जिसका संदेश पूरे प्रदेश में जाएगा। आश्वस्त किया है कि किसी भी कर्मचारी के साथ कोई अधिकारी दुर्व्यवहार न करे, इसकी व्यवस्था की जाएगी। श्री मिश्र ने कहा कि तीन दिन में कार्रवाई नहीं हुई तो सचिवालयकर्मी फिर से एनेक्सी पर जुटेंगे। प्रदर्शन का नेतृत्व आशुतोष पांडेय, केबीएल श्रीवास्तव, अमर सिंह, गोपी कृष्ण श्रीवास्तव, संजय यादव, संजीव सिन्हा, अख्तर सिद्दीकी, अर्जुनदेव भारती और शशिकांत शुक्ल आदि ने किया। शुक्रवार की शाम को एनेक्सी स्थित आईटी इलेक्ट्रानिक विभाग के अनुभाग अधिकारी विमल चंद्र को दिल का दौरा पड़ा था। कर्मचारी नेताओं का आरोप है कि आईटी विभाग के विशेष सचिव आंद्रा वामसी की फटकार से विमल चंद्र को दिल का दौरा पड़ा था।

कर्मचारी नेताओं के मुताबिक वामसी ने फटकारने के दौरान विमल चंद्र से इस्तीफा लिखकर लाने के साथ यहां तक कहा था कि देखते हैं कि कैसे तुम सकुशल सेवानिवृत्ति पाते हो। फटकार खाने के बाद विमल चंद्र हांफते हुए अपने अनुभाग पहुंचे थे और चक्कर खाकर अनुभाग में ही गिर गए थे। प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने उन्हें इलाज के लिए सिविल चिकित्सालय भर्ती करवाया था, जहां अब भी इलाज चल रहा है। मुख्य सचिव ने प्रतिनिधिमंडल को विश्वास दिलाया कि इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं होने दी जाएगी। विशेष सचिव आंद्रा वामसी के इस आचरण की रिपोर्ट दो दिन में प्रस्तुत करने के लिए सचिवालय प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव महेश गुप्ता को निर्देश दिए गए हैं। रिपोर्ट मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। सचिवालय के सभी अधिकारियों निर्देश जारी कर कहा जाएगा कि वे अपने अधीनस्थों के साथ अच्छा व्यवहार करें।

Related Articles

Back to top button