स्वास्थ्य

आखों के लिए फायदेमंद ये योगासन

वैसे तो योगा का कोई भी प्रकार शरीर के लिए लाभदायक होता है। आज के दौर में कंप्यूटर ,लैपटाप पर काम करने और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने की वजह से आखों को अधिक श्रम हो जाता है। दिन भर में कम से कम आठ से दस घंटे कंप्यूटर पर काम करना पड़ता है। कंप्यूटर पर लगातार इतनी देर तक काम करने से आंखों को काफी नुकसान पहुंचता है।

इसके अलावा आजकल के युवा भी दिन भर स्मार्टफोन पर अपनी आंखें गड़ाएं रहते हैं, जोकि आंखों के लिए बेहद हानिकारक है। आंखों को आराम देने के लिए सिर्फ नींद ही काफी नहीं है। अगर आप बढ़ाना चाहते है आंखों की रोशनी और चश्मे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन योगासन को अपनाना चाहिए।

सर्वांगासन

इस आसन को करते समय आखों को खुला रखें। सर्वांगासन से आपकी आखों की रोशनी तेजी से बढती है। साथ ही इस योग को करने से आपको क्रोध और चिड़चिड़ापन भी समाप्त होता है। इसके अलावा ये योग बच्चों के दिमाग के दिमाग को तेजी से विकसित करने के लिए भी बहुत उपयोगी है। इस आसन को करने से थकान भी दूर होती है। साथ ही ये आसन थाइरोइड ग्रंथि को गतिशील बनाता है।

प्राणायाम

प्राणायाम पद्मासन और सिद्धासन की मुद्रा में बैठकर किया जाता है। प्राणायाम करने से दिमाग स्थिर रहता है और आखों की रोशनी बनी रहती है। प्राणायाम से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं।

शवासन

शवासन करने से आखों को आराम मिलता है और रोशनी बढ़ती है। साथ ही इससे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मनोविकार, अवसाद, दिल की बीमारी आदि जैसे कई गंभीर रोगों से लड़ने में भी मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button