टॉप न्यूज़व्यापार

आज कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी, जानिए पेट्रोल-डीजल के भाव

नई दिल्ली: अमेरिका में कच्चे तेल की बड़ी इन्वेंटरी के आंकड़े जारी होने से से कीमतों में आई भारी गिरावट के बाद गुरुवार को इसमें तेजी देखी जा रही है। एपीआई द्वारा जारी ताजा आंकड़ों में 13.143 मिलियन बैरल की बड़ी क्रूड ऑयल इन्वेंटरी तैयार होने का अनुमान लगयाा गया था, जिसके बाद कच्चे तेल की कीमतों में करीब 8 फीसद की गिरावट देखने को मिली थी। इससे यूएस क्रूड की कीमतें 20 साल के निचले स्तर पर चली गईं। बड़ी यूएस क्रूड इन्वेंटरीज के कारण उत्पादकों द्वारा उत्पादन में कटौती को बढ़ाने के विकल्प पर विचार करने की उम्मीद के चलते कच्चे तेल में गुरुवार को थोड़ी तेजी देखने को मिली है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते दुनिया के कई देशों में औद्योगिक गतिविधियां प्रभावित हुई है, जिससे तेल की खपत में भारी गिरावट दर्ज की गई है। खपत में कमी से क्रूड ऑयल की कीमतों में भी जबरदस्त कमी आई है। इसे देखते हुए ही हाल ही में ओपेक प्लस के देशों ने तेल उत्पादन में कटौती को लेकर समझौता किया है।

गुरुवार सुबह क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है। गुरुवार सुबह क्रूड ऑयल WTI का फ्यूचर भाव 1.26 फीसद या 0.25 डॉलर की तेजी के साथ 20.12 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था। इसके अलावा ब्रेंट ऑयल का फ्यूचर भाव गुरुवार सुबह 1.84 फीसद या 0.52 डॉलर के उछाल के साथ 28.21 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

उधर दिल्ली सहित देश के कई बड़े महानगरों में गुरुवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे यहां पेट्रोल और डीजल अपने पुराने भाव पर ही बिक रहा है। गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 62.29 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। कोलकाता की बात करें, तो यहां गुरुवार को पेट्रोल 73.30 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 65.62 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल गुरुवार को 76.31 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। चेन्नई की बात करें, तो यहां गुरुवार को पेट्रोल 72.28 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 65.71 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

Related Articles

Back to top button