व्यापार

आज बजट होगा पेश, राहत के इंतज़ार में देश

आज देश का आम बजट पेश हो रहा है. साल 2018-19 का आम बजट केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली आज संसद में पेश करने जा रहे हैं. ये सरकार का पांचवां बजट होगा. इस बार बजट का केंद्र राजकोषीय घाटे की पूर्ति, कृषि क्षेत्र के संकट, रोजगार सृजन और आर्थिक वृद्धि को गति देहा है. बजट में आने वाले आठ राज्यों में विधानसभा चुनाव को भी ध्यान में रखे जाने की उम्मीद है. इनमें से तीन प्रमुख राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकारें हैं.आज बजट होगा पेश, राहत के इंतज़ार में देश

इसके बाद 2019 में आम चुनाव भी हैं. बहरहाल बजट में नई ग्रामीण योजनाएं, मनरेगा, ग्रामीण आवास, सिंचाई परियोजनाओं व फसल बीमा जैसे मौजूदा कार्यक्रमों के लिए आवंटन में बढ़ोतरी, लघु उद्योगों को रियायतें, माल व सेवा कर (जीएसटी) की दिक्कतों को दूर करना, आयकर छूट सीमा बढ़ाना, का प्रयास भी शामिल होगा.

राजमार्ग, रेलवे के आधुनिकीकरण, जीडीपी,शेयरों में निवेश से होने वाले पूंजीगत लाभ पर कर छूट की समाप्ति, कारपोरेट कर में कमी, निर्यात बढ़ाने के लिए प्रोत्साहनों की घोषणा आदि बड़े मुद्दे भी अहम् हैं. आम बजट से आम और खास सभी को बड़ी आस है. अब से कुछ घंटो के अंदर देश का आम बजट पेश होने जा रहा है जो सर्कार की आगामी नीतियों का खुलासा भी करेगा.

Related Articles

Back to top button