स्पोर्ट्स

आज सोमवीर राठी की दुल्हन बनेंगी इंटरनेशनल पहलवान विनेश फोगाट

इंटरनेशनल पहलवान विनेश फोगाट आज सोमवीर राठी के साथ शादी के बंधने में बंधने जा रही हैं। भिवानी के बलाली गांव की गोल्ड मेडलिस्ट पहलवान विनेश, जींद जिले के अपने गांव बखता खेड़ा निवासी पहलवान सोमवीर राठी संग सात फेरे लेंगी। शादी का कार्यक्रम ज्यादा लंबा नहीं रखा गया है।

12 दिसंबर को गांव वालों के साथ ही रिश्तेदारों के लिए लंच रखा गया। शादी में मेहमानों की सेहत का ख्याल रखते हुए पहलवानी खुराक पर जोर दिया जाएगा। शादी के मेन्यू में देसी घी से बने 50 से अधिक व्यंजन शामिल किए गए हैं। मेन्यू में मूंग का हलवा, रबड़ी-जलेबी, रस मलाई और दही-मट्ठा विशेष तौर पर शामिल किए गए हैं।

शादी में सभी रीति-रिवाज बेहद सामान्य तरीके से होंगे।  विनेश सिर्फ पांच जोड़ी कपड़ों में ही आएंगी। विनेश फोगाट से सोमवीर की सगाई के लिए सिर्फ एक रुपये का शगुन लिया जाएगा। शादी समारोह की तमाम रस्मों में एक रुपये से ही निभाई जाएंगी। विनेश फोगाट और सोमवीर राठी दोनों ने मिलकर यह फैसला लिया है। परिजनों ने भी उनके इस फैसले का स्वागत किया और अब इस शर्त को सभी मिलकर पूरा करेंगे। ऐसे में पहलवान बेटी की यह शादी पूरे समाज के लिए एक मिसाल पेश करेगी। रिसेप्शन 14 दिसंबर को होगा। इसके लिए दो एकड़ में टेंट लगाया जाएगा।

सास देंगी खास तोहफा, ससुराल में किया जाएगा पौधारोपण

देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाली इंटरनेशनल पहलवान विनेश फोगाट को ससुराल में उनकी सास बेहद खास तोहफा देने जा रही हैं। दरअसल, शादी के बाद विनेश फोगाट के गले में ससुराल से चार तोले सोने का हार डलेगा।

नई नवेली दुल्हन के स्वागत के लिए विनेश की ससुराल बख्ता खेड़ा गांव में तैयारियां जोरों से चल रही है। सोमवीर-विनेश की शादी के रिसेप्शन को भव्य बनाने के लिए दूध और देशी घी से बनी सात तरह की मिठाइयां मेहमानों को परोसी जाएंगी। इसके लिए 25 हलवाई रात-दिन लगे हुए हैं।

सोमवीर के पिता राजपाल राठी ने बताया कि दुल्हन के स्वागत के लिए पूरा गांव पलके बिछाए हुए है। गांव के हर चौराहे पर स्वागत के पोस्टर लगाए गए हैं। पूरे गांव में विनेश के स्वागत के लिए लोगों में जोश है। इस समारोह में किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

गांव के सरपंच दीदार सिंह ने बताया कि रिसेप्शन के लिए दो एकड़ में टेंट लगाया गया है। इसके लिए करीब 10 एकड़ में गाड़ियों के लिए पार्किंग बनाई गई है। सोमवीर और विनेश फोगाट जैसे ही गांव में पहुंचेंगे ग्राम पंचायत गांव में पौधरोपण करके उनका स्वागत करेगी। वहीं सोमवीर के मां सरोज देवी के अनुसार उनकी बेटी नहीं है। ऐसे में विनेश उन्हें बहू के रूप में बेटी ही मिलेगी। सरोज देवी के अनुसार विनेश का स्वागत चार तोले सोने के हार से किया जाएगा। हार विनेश को भी दिखाया गया है, जो उसने काफी पसंद आया है।

जानिए विनेश और सोमवीर राठी के बारे में

विनेश की तरह ही सोमवीर भी राष्ट्रीय स्तर के पहलवान हैं। उन्होंने पांचवीं तक की पढ़ाई अपने गांव बख्ता खेड़ा में ही की है। इसके बाद छठी कक्षा में उन्हें निडानी गांव स्थित खेल स्कूल में दाखिला दिलवाया गया। यहां महज एक साल तक ही सोमवीर रहे और सातवीं कक्षा में उन्हें खरखौदा स्थित प्रताप स्कूल भेज दिया गया इसके बाद सोमवीर ने अपनी आगे की पढ़ाई और खेल खरखौदा में रहकर ही किया।

फिलहाल सोमवीर रेलवे में टीटीई के पद पर जयपुर जोन में तैनात हैं। सोमवीर के पिता राजपाल राठी सेना से रिटायर्ड हैं और वह गांव के सरपंच रह चुके हैं। वहीं सोमवीर की मां गृहणी हैं। सोमवीर के पिता राजपाल राठी ने बताया कि 24 वर्षीय सोमवीर ने 2011 में हरियाणा ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। वे दो बार नेशनल चैंपियन रह चुके हैं। फिलहाल रेलवे में जयपुर जोन में सेवारत हैं।

विनेश भारतीय रेलवे में कार्यरत है। वहीं पहलवान सोमवीर भी रेलवे में ही नौकरी करते हैं और इस समय राजस्थान में टीटीई के पद पर हैं। विनेश और सोमवीर के बीच रेलवे में नौकरी के दौरान ही नजदीकियां हुई थी। सोमवीर राठी ने कुश्ती नेशनल में कांस्य पदक जीता। उसके बाद उन्हें रेलवे में नौकरी मिली थी।

Related Articles

Back to top button