व्यापार

आज ही निपटा लें जरूरी काम, क्यों की कल से 5 दिन बंद रहेंगे बैंक

क्रिसमस  का त्‍योहार और नए साल का जश्‍न शुरू होने वाला है. इस जश्‍न का लुत्‍फ उठाने के लिए आपके पास कई प्‍लान भी होंगे. लेकिन आपके इस प्‍लान पर बैंकों की बंदी का असर पड़ सकता है. दरअसल, कल यानी 21 दिसबंर से 26 दिसंबर के बीच 5 दिन सरकारी बैंक बंद रहेंगे. इसका मतलब ये हुआ कि आने वाले दिनों में बैंकों के एटीएम में पैसों की किल्‍लत हो सकती है. ऐसे में बैंक में कोई जरूरी काम हो तो उसे आज (गुरुवार) ही निपटा लीजिए. इसके अलावा जल्‍दी से एटीएम से पैसे भी निकाल लें ताकि आपकी छुट्टियों का जश्‍न फीका न हो.

आज ही निपटा लें जरूरी काम, क्यों की कल से 5 दिन बंद रहेंगे बैंकक्‍यों बंद हैं बैंक

कल यानी 21 दिसंबर और 26 दिसंबर को सरकारी बैंक कर्मचारियों की हड़ताल है. इसके अलावा सरकारी और प्राइवेट बैंक 22 दिसंबर और 23 दिसंबर को चौथे शनिवार और रविवार के कारण बंद रहेंगे. वहीं 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी की वजह से बैंक बंद रहेंगे. हालांकि इस बीच 24 दिसंबर को बैंकों में कामकाज होगा. बता दें कि बैंक अधिकारिकों के एक यूनियन ने 21 दिसंबर को हड़ताल का ऐलान किया है. जबकि ग्यारहवीं द्विपक्षीय वेतन संशोधन वार्ता के लिए बिना शर्त आदेश पत्र जारी करने की मांग को लेकर यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) 26 दिसंबर को हड़ताल करेगी.

क्‍यों नाराज हैं कर्मचारी

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन (AIOBC) के सहायक महासचिव सजय दास ने कहा, “हमने 2017 के मई में प्रस्तुत मांग-पत्र के आधार पर 11वीं द्विपक्षीय वेतन संशोधन वार्ता के लिए पूर्ण और बिना शर्त आदेश पत्र जारी करने की मांग को लेकर 21 दिसंबर को हड़ताल का आह्वान किया है. वेतन संशोधन पर चर्चा शुरू होने के 19 महीनों बाद भी अबतक कोई प्रगति नहीं हुई है.” उनके मुताबिक, यूनियन के 3.2 लाख से अधिक अधिकारी इस हड़ताल में शामिल होंगे. यूनियन की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष शुभज्योति बंदोपाध्याय ने कहा कि यह हड़ताल तीन सरकारी बैंकों -बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय के खिलाफ भी की जा रही है.

Related Articles

Back to top button