टॉप न्यूज़फीचर्डराजनीति

आज है पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का जन्मदिन, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली: Pranab Mukherjee Happy Birthday: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आज यानी 11 दिसंबर को 84 वां जन्मदिन है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं दी है। ट्वीट कर उन्होंने कहा कि हमारे पूर्व राष्ट्रपति और राजनेता को जन्मदिन की बधाई। इसके अलावा उन्होंने लिखा प्रणब ने परिश्रम और दृढ़ संकल्प के साथ भारत की सेवा की है। पीएम यही नहीं रुके उन्होंने उनकी बुद्धि कौशल की भी जमकर तारीफ की। इस शुभ अवसर पर उन्होंने उनके लंबे जीवन की भी प्रर्थाना की। इसके अलावा अशोक गहलोत समेत कई मंत्रियों ने उन्हें शुभकामनाएं दी।

11 दिसंबर 1935 को पश्चिम बंगाल में उनका जन्म हुआ। प्रणब का भारतीय राजनीति में अमुल्य योगदान रहा है। कांग्रेस के नेता के तौर पर उन्होंने कई मंत्रालयों में काम किया। वर्ष 2012 से 2017 तक उन्होंने भारत के राष्ट्रपति पद के तौर पर काम किया। अपने बेहतरीन कामों के लिए उन्हें भारत रत्न और पद्म भूषण पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। अगर इनकी शिक्षा की बात की जाए तो उन्होंने कोलकाता यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की। प्रणब मुखर्जी के जीवन पर कई पुस्तकें भी लिखी जा चुकी हैं।

1969 में की राजनीतिक करियर की शुरुआत

प्रणब मुखर्जी ने अपनी राजीनितक जीवन की शुरुआत वर्ष 1969 से की थी। पहली बार उन्हें राज्यसभा सांसद चुना गया था। 35 वर्ष की आयु में उन्हें यह सदस्यता मिली। प्रणब मुखर्जी का 13 नंबर से खासा कनेक्शन रहा है। वह भारत के 13 वें राष्ट्रपति बने और दिल्ली में उनके पास 13 नंबर का बगला भी है। यही नहीं उनकी शादी कीसालगिरह भी 13 तारीख को आती है। उनकी शादी 13 जुलाई 1957 को हुई।

उनके दो बेटे और एक बेटी हैं। उनको पढ़ने, लिखने और संगीत सुनने में खासा रूचि है। उनके बड़े अभिजीत मुखर्जी मध्य प्रदेश से कांग्रेस पार्टी की तरफ से सांसद हैं वहीं उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी कथक डांसर हैं और कांग्रेस पार्टी से जुड़ी हुई हैं।

Related Articles

Back to top button