अद्धयात्म

आज है मंगलवारी अमावस्या, हनुमान मंदिर में कर ले ये उपाय, छप्पर फाड़ के होगी धनवर्षा

जैसा की पहले ही आपको बता चुके हैं कि भारत एक सांस्कृतिक और पारम्परिक देश है। इस देश में अनेक तरह की परम्पराएं और संस्कृतियाँ हैं। भारत में हर महीने में कोई ना कोई पर्व-त्यौहार मनाया जाता है। इसी लिए इसे त्योहारों का देश कहा जाये तो गलत नहीं होगा और अभी कल  ही सोमवार को महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इसके साथ ही  जैसा की हम सभी जानते है की पुराने समय से मान्यता चली आ रही है कि मंगलवार को हनुमानजी के निमित्त विशेष पूजन अर्चन करना चाहिए। ग्रंथों में बताया गया है कि मंगलवार को ही हनुमानजी  का जन्म हुआ है और इसी वजह से इस वार पर बजरंग बली का विशेष पूजन किया जाता है। अमावस्या की शाम को हनुमान चालीसा का जप करना चाहिए|

5 मार्च 2019 को फाल्गुन मास में मंगलवार के दिन अमावस्या तिथि हैं कहा जाता हैं कि इस हनुमान जी के मंदिर में जाकर इनमें से कोई भी एक उपाय कर लिया जाए तो हनुमान जी की कृपा से धन आवक के सारे रास्ते खुल जाते है, चारों दिशाओं से धन की बारिश सी होने लगती हैं । जाने मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में क्या करने से वे कृपा करते हैं ।

1- मंगलवारी अमावस्या के दिन रात में सात तरह के अनाज मिलाकर अपने ऊपर से सात बार वार ले व थोडा-थोडा करके सुबह पक्षियों को अपने हाथ से खिलादें । धन आवक के सारे रास्ते खुल जायेंगे ।

2- अपने पूजा स्थान पर उड़ते हुए हनुमान जी की फोटो लगाये व उनकी आराधना करने से नौकरी के द्वार शीघ्र ही खुलने लगेंगे ।

3- मंगलवार को पड़ने वाली अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाने से सभी देवता एवं अपने पित्र देव प्रसन्न होते है । इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाये और अपने पित्र देव को याद करें ।

4- मंगलवारी अमावस्या के दिन पानी वाले कुँए में थोडा दूध डाले और इस बारे में किसी को भी न बताये, नौकरी पाने का यह एक कारगर टोटका है ।

5- मंगलवारी अमावस्या के दिन एक सफेद कपडे में थोड़े लाल सिंदूरी चावल बांधकर हनुमान मंदिर में जाकर उनके चरणों में चढ़ायें । इस उपाये धन के सारे द्वार खुलने लगते है ।

6- मंगलवारी अमावस्या के दिन एक पीले निम्बू में 4 लौंग को लगाकर हनुमान जी के इस मंत्र- ॐ हनुमते नमः, का 108 बार जप करें । ऐसा करने से मनचाही सैलरी वाली नौकरी मिलती है ।

7- एक नींबू को चार भागों में काटकर मंगलवारी अमावस्या को सूर्यास्त के बाद हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके चरणों में रख दें । अब वहीं बैठकर 3 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें और नींबू के उठाकर लें जायें एवं किसी सुनसान चौराहे पर चारों टूकड़े चार दिशाओं में फेक दें, ऐसा करने से छप्पर फाड़ के बरसने लगता हैं धन ।

8- मंगलवारी अमावस्या के दिन किसी भीहनुमानमंदिर जाएं और अपने साथ नारियल लेकर जाएं। मंदिर में नारियल को अपने सिर पर सात बार वार लें। इसके बाद यह नारियल हनुमानजी  के सामने फोड़ दें। इस उपाय से आपकी सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी।

Related Articles

Back to top button