अद्धयात्म

आज है साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इन बातों का जरूर रखें विशेष ख्याल…

2 जुलाई यानी मंगलवार के दिन साल 2019 का दूसरा सूर्यग्रहण लगने वाला है। इस बार सूर्यग्रहण भारतीय समय अनुसार रात को 11 बजकर 30 मिनट पर लगेगा और खत्म 2 बजकर 15 मिनट तक होगा। यानी भारत में सूर्यग्रहण देखने को नहीं मिलेगा। सूर्यग्रहण दक्षिणी अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों में देखा जा सकता है। आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण में क्या करें और क्या न करें।

ऐसी मान्यता है कि ग्रहण के समय कुछ खाया नहीं जाता है और न ही कुछ नया काम शुरू किया जाता है। इस दौरान सिर्फ भगवान का नाम लिया जाता है। आप चाहें तो दान या कुछ धार्मिक कार्य भी कर सकते हैं। गर्भवती महिलाओं का इस समय विशेष ध्यान रखना होता है। साथ ही आप अपने पूजा स्थान को कपड़े से ढ़ककर रखें। सूर्यग्रहण खत्म होने के बाद पूरे घर में गंगाजल से छिड़काव करना चाहिए।

इस साल जुलाई महीने में सूर्य ग्रहण और चंद्रग्रहण दोनों पड़ रहा है। 2 जुलाई को लगने वाले सूर्य ग्रहण का असर भारत में कम पड़ेगा। हालांकि सूर्य ग्रहण पृथ्वी पर कहीं भी लगे लेकिन इसका प्रभाव 12 राशियों पर जरूर पड़ता है।

जब सूर्य घूमते-घूमते पृथ्वी के बीचों-बीच आ जाता है तो उस काल को सूर्यग्रहण कहते हैं। भारतीय मान्यताओं के अनुसार सूर्यग्रहण अक्सर अमावस्या के दिन होता है जबकी चंद्रग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन लगता है।

सूर्य ग्रहण से बचने के लिए सभी राशियों के लोगों को भगवान शिव का जाप करना चाहिए। फिर शिव चालीसा का जाप करना चाहिए। इस दौरान तुलसी पत्ता खाना भी अच्छा होता है।

Related Articles

Back to top button