राष्ट्रीय

आज होगा बड़ा फैसला: क्या रमजान के बाद भी जारी रहेगा कश्मीर में सीज़फायर?

जम्मू-कश्मीर में शांति स्थापित करने के उद्देश्य से गृहमंत्रालय ने आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन पर ईद तक रोक लगाई थी. इसे रमज़ान सीज़फायर कहा गया था. अब ईद आने को है ऐसे में सरकार इस फैसले की समीक्षा करेगी. गुरुवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस मसले पर बड़ी बैठक बुलाई है.

जिसमें फैसला होगा कि क्या सीजफायर जारी रहेगा या फिर हटेगा. नज़र इस बात पर भी रहेगी क्या सरकार सीजफायर को अमरनाथ यात्रा तक बढ़ाएगी या नहीं. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, हंसराज अहीर, पैरामिलिट्री फोर्स के डीजी, एनएसए अजित डोभाल समेत कई बड़े अधिकारी शामिल होंगे. आपको बता दें कि हाल ही में राजनाथ सिंह ने दो दिन का जम्मू-कश्मीर दौरा किया था, जहां उन्होंने हालात का जायजा लिया था.

शुरू होने वाली है अमरनाथ यात्रा!

गौरतलब है कि ये बैठक इसलिए भी अहम है क्योंकि जल्द ही अमरनाथ यात्रा शुरू होने वाली है. अमरनाथ यात्रा पर हमेशा ही आतंकियों की टेढ़ी नज़र रहती है, ऐसे में सुरक्षा को देखते हुए इस बैठक पर बड़ा फैसला हो सकता है. आपको बता दें कि इस बार अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है.

रमजान में सीज़फायर कितना सफल, कितना नहीं?

सरकार की ओर से कोशिश थी कि आतंकियों के खिलाफ सैन्य ऑपरेशन के दौरान जो नागरिकों को परेशानी होती है वो ना हो. इसलिए सीज़फायर लागू किया गया. लेकिन आतंकियों का इसपर कोई असर नहीं हुआ था, सीजफायर के पहले ही दिन आतंकियों ने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के घर के पास ही पुलिस टुकड़ी पर हमला किया था.

इसके अलावा भी पूरे महीने लगातार आतंकियों ने जगह-जगह पुलिस और सेना की टुकड़ियों पर हमले किए. इनमें कई जवानों ने अपनी जान भी गवाईं तो कई जवान घायल हुए.

क्या थी सरकार की घोषणा?

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि रमज़ान के महीने में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन नहीं चलाया जाएगा. भारत सरकार की ओर से कहा गया था कि आतंकियों की ओर से हमला होने की सूरत में सुरक्षाबल जवाबी कार्रवाई कर सकेंगे. बता दें, केंद्र सरकार ने राज्‍य सरकार की मांग पर जम्‍मू-कश्‍मीर में सशर्त सीजफायर का आदेश जारी किया था.

Related Articles

Back to top button