जीवनशैली

आपकी रसोई में ही मौजूद हैं खूबसूरती के राज़, इनके आगे फेल हैं सभी प्रॉडक्ट्स

खूबसूरत त्वचा और रेश्मी ज़ल्फें किसकी चाहत नहीं होती। इसे पाने के लिए आप मार्केट में उपलब्ध न जानें कितने प्रॉडक्ट्स आज़माते हैं। हज़ारों पैसों के साथ काफी वक्त भी ज़ाया करते हैं, लेकिन मन चाही खूबसूरती फिर भी नहीं मिलती।

क्या आप जानते हैं कि इन कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से बेहतर है कि आप घरेलू और नैचुरल नुस्खें अपनाएं। घर में मौजूद चीज़ों से आपकी मनचाही खूबसूरती भी मिलेगी और ज़्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे। हम आज आपको बता रहे हैं ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिसका असर आपको तुरंत ही दिख जाएगा।

1. टमाटर

टमाटर का जूस निकालकर उसे चेहरे पर लगाएं। अगर आपको ओपन पोर्स, मुंहासों, ब्लैकहैड्स या सनटैन जैसी समस्याएं हैं तो वह दूर हो जाएंगी।

2. आलू

आलू से आप कई फायदे पा सकती हैं। आलू का रस दाग-धब्बे खत्म करने के साथ ही झुर्रियों से राहत दिलाता है। लेकिन ड्राय स्किन पर इसका इस्तेमाल न करें। वहीं, मुल्तानी मिट्टी और आलू के रस के पैक से ऑयली स्किन की परेशानी दूर होती है।

3. दही

इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टी आपको टैनिंग से राहत दिलाती है और साथ ही चेहरे पर निखार भी लाती है। इसे आप गुलाबजल और बेसन के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप रूसी की समस्या से जूझ रही हैं तो दही का हेयर पैक लगा सकती हैं।

4. दूध

चाहे धूप में झुलसी स्किन हो या चेहरे से धूल साफ करनी हो, आप दूध से इन सभी परेशानियों का सफाया कर सकती हैं। इसके लिए ठंडे दूध को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। रूखी त्वचा के लिए दूध और केले से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें।

5. हल्दी

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही एंटीबैक्टिरिअल प्रोपर्टी आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर आपको मुंहासों की परेशानी है, तो इसे गुलाबजल में मिलाकर लगाएं।

6. नींबू

इसमें स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टीज़ होती हैं। ये टैनिंग के साथ-साथ दाग-धब्बों को खत्म करने में भी असरदार होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी आपको बढ़ती उम्र की निशानियों से राहत दिलाता है।

Related Articles

Back to top button