जीवनशैली

आपके घर के आस-पास उगने वाला ये पौधा शरीर की हर परेशानी को करता है खत्म

शतावरी की बेल भारत में कई जगह पाई जाती है, पर उत्तर भारत में ये सबसे ज्यादा पैदा होता है। इसके इस्तेमाल से कई सारी बिमारियों को दूर किया जाएगा। शतावर से दिमाग तेज होता है, पेट की जलन खत्म होती है, आंखो के लिए फायदेमंद है, ठंडा, इससे ब्लड साफ होता है, साथ ही शरीर की सूजन खत्म हो जाती है।

आपके घर के आस-पास उगने वाला ये पौधा शरीर की हर परेशानी को करता है खत्म सिरदर्द की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए शतावर की ताजी जड़ को पीसकर उसका रस और तिल के तेल को बराबर की मात्रा में मिलाकर हल्का गर्म कर लें। अब इससे अपने सिर में मसाज करें, इससे आपके सिरदर्द की परेशानी खत्म हो जाएगी। गांव के लोग इसकी जड़ का इसतेमाल गाय या भैंसों को खिलाने में करते हैं, जिससे गांय या भैस की दूध ना देने की परेशानी का खत्म किया जाता है। इसके अलावा शतावरी के रस को शहद के साथ लेने से जलन, दर्द में फायदा मिलता है। शतावरी के पत्तियों का कल्क बनाकर घाव पर लगाने से भी घाव भर जाता है।

शतावरी मोटापा कम करने में भी उतना ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। एक कप शतावरी में सिर्फ 20 कैलोरीज होती है। इसलिए अगर आपका वेट कम करना है तो आप बिना किसी टेंशन के शतावरी खा सकते हैं। इसके साथ ही इसमें 94 प्रतिशेत पानी होता है जो कि शरीर को हाइड्रेट रखता है। शतावरी त्वचा के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे स्किन में ग्लो और चमक आती है। साथ ही झुर्रियां भी दूर रहती हैं।

Related Articles

Back to top button