अद्धयात्म

आपके पैर का लम्बा अंगूठा दर्शाता है जीवन का दुर्भाग्य, जानें क्या कहती है उँगलियाँ

समुद्रशास्त्र को ज्योतिष विद्या का अनूठा हिस्सा माना जाता है, जिसके अनुसार व्यक्ति की शारीरिक संरचना को देखकर उसके स्वभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है। जी हाँ, तभी तो व्यक्ति को देखकर उसके बारे में जाना जाता है। आज इस कड़ी में हम आपको पाँव की उँगलियों से व्यक्ति के स्वभाव के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते है किस तरह पता करें पाँव की उँगलियों से किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में।

– पैर का अंगूठे के बराबर की दोनों उंगलियां सामान

इस तरह की उँगलियों के शेप वाले लोग ज्यादातर बहुत ही हार्डवर्किंग होते हैं। ऐसे लोग जो भी करते है पुरे दिल से करते है और अपनी सारी मेहनत उसमे झोंक देते हैं। ऐसे लोग अपने परिवार वालों के फेवरेट होते है क्यूंकि वो अपनी जिम्मेदारियों का वहन बहुत ही अच्छे तरीके से करते हैं। ऐसे लोग दूसरों के काम को भी सराहते हैं और की गयी मेहनत की कदर करते हैं।

– पैर का लंबा अंगूठा

पैर की सारी उंगलियों में यदि सिर्फ अंगूठा बाहर की तरफ कुछ ज्यादा निकला हो तो समझिए कि उस इंसान के लिए कुछ न कुछ दुर्भाग्य को लाता है। इस तरह के लोग अक्सर परेशान रहते हैं।

– उंगलियां अंगूठे से घटते क्रम में

ऐसे लोग दूसरों पर अपनी ताकत आज़माने का प्रयास करते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो ये दूसरों पर अपनी धाक जमाने वाले होते हैं। पैरों की ऐसी बनावट ही इन्हें अधिकार जताने वाली बनाती है। ये लोग चाहते हैं कि इन्हें हर जगह मान-सम्मान मिले और दूसरे लोग इनसे राय लेकर ही कोई काम करें। यदि घर-परिवार या फिर किसी अन्य जगह पर इनकी उपस्थिति होते हुए भी इनसे सलाह न ली जाये तो इनका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच जाता है।

– अंगूठे के पास वाली उंगली बड़ी

अगर महिला के पैर में अंगूठे के पास वाली उंगली बाकी उंगलियों से बड़ी हो तो शादी के बाद घर में उसकी ही ज्यादा चलेगी बात का राज छिपा है आपके पैर कि उंगलियों में। जिस व्यक्ति के पैर में अंगूठे के पास वाली उंगली बड़ी हो तो वे हमेशा दूसरों पर हावी रहते हैं और अपना अधिकार समझते हैं। ऐसे लोग घर-परिवार और समाज को अपने तरीके से चलाना चाहते हैं। ऐसे में जब कोई उनके कहे अनुसार नहीं चलता तो उन्हें बहुत गुस्सा आता है।

– अंगूठा लंबा और शेष उंगलियां छोटी और एक समान

ऐसा व्यक्ति शांत प्रकृति का होता है। ऐसा व्यक्ति कोई भी काम शांति और धैर्यपूर्वक करना पसंद करता है। ऐसे लोग को गुस्साते हुए कम ही देखा गया है। आप अपने शत्रु पर भी शांति के साथ ही विजय प्राप्त करना चाहते है और उसमे सफल भी होते है परंतु देर से। यदि कहा जाए की आप आलसी है तो कोई संदेह नहीं।

Related Articles

Back to top button