राजनीति

आप पार्टी का प्रतिनिधिमंडल मंदसौर जाकर किसानों से करेगा बात

छह जून को मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसान आंदोलन के दौरान पुलिस द्वारा किसानों पर गोली चलाई गई थी. इस घटना में छह किसानों की मौत हो गई थी. घटना के विरोध में आम आदमी पार्टी (आप) ने पुलिस की इस बर्बरतापूर्ण कार्रवाई की कड़े शब्दों में निंदा है.
आप पार्टी का प्रतिनिधिमंडल मंदसौर जाकर किसानों से करेगा बात

ये भी पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी : श्रीलंका के खिलाफ मैच से पहले कप्तान कोहली ने इस भारतीय क्रिकेटर को बताया खा

पार्टी कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बोलते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने कहा कि मंदसौर की घटना प्रदेश सरकार की लापरवाही है. क्योंकि प्रदेश में किसान पिछले काफ़ी दिनों से आंदोलनरत थे और अपनी मांगों को लेकर सरकार से गुहार लगा रहे थे.

किसानों की ये वही मांगे हैं जो भारतीय जनता पार्टी ने राज्य चुनाव से पहले अपने घोषणापत्र में रखी थी और लोकसभा चुनाव से पहले भी मोदी जी ने किसानों की इन मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया था.

लेकिन भाजपा ने किसानों को धोखा दिया है और चुनाव के बाद किसानों की ना केवल अनदेखी कर रही हैं बल्कि अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों पर गोलियां भी चलवा रही है.

उन्होंने बताया कि नौ जून को आप का पांच सदस्ययी प्रतिनिधिमंडल मंदसौर का दौरा करेगा और वहां अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों से बात करेगा. पार्टी के इस प्रतिनिधिमंडल में पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह, आशुतोष, विधायक सोमनाथ भारती, सांसद भगवंत मान एंव साधु सिंह शामिल रहेंगे। आप ने प्रदेश और देश की भाजपा सरकार के समक्ष किसानों के हक में निम्नलिखित मांगें रखी हैं-

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर : मैच के दौरान खिलाड़ी की अचानक हुई मौत , क्रिकेट की दुनिया मे मचा हड़कंप

1-   गोलीकांड के दोषी अधिकारियों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज़ करके उन्हें तत्काल गिरफ़्तार किया जाए.

2-   किसानों का कर्ज़ तत्काल प्रभाव से माफ़ किया जाए ताकि किसान आत्महत्या करने पर मजबूर ना हों.

3-   किसानों की फ़सल का दाम स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार लागू करके फ़सल की लागत का डेढ़ गुना किया जाए.

4-   किसानों को सिंचाई हेतु बिजली 24 घंटे उपलब्ध कराई जाए.

5-   दिल्ली सरकार की तरह मध्य प्रदेश सरकार भी फ़सलों की बर्बादी पर 50 हज़ार रुपए प्रति हेक्टेयर का मुआवज़ा किसानों को दे.

Related Articles

Back to top button