व्यापार

आप भी खोल सकते हैं CNG स्टेशन, ये है पूरी गाइडलाइन

अगर CNG पंप खोलना चाहते हैं तो सुनहरा मौका है। सरकार अगले कुछ सालों में CNG पंप के लिए करीब 10 हजार नए लाइसेंस देने जा रही है।

नई दिल्ली: बढ़ते प्रदूषण और तेल की ज्यादा कीमतों की वजह से देश में CNG गैस से चलने वाली गाड़ियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सरकार का जहां क्लीन एनर्जी पर फोकस बढ़ा है, आॅटो कंपनियां भी क्लीन फ्यूल से चलने वाले वाहनों की ओर शिफ्ट कर रही हैं। ऐसे में अपना CNG पंप शुरू करना बड़े मुनाफे का सौदा साबिति हो सकता है। अगर आप भी CNG पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है। सरकार अगले कुछ सालों में देशभर में CNG पंप के लिए करीब 10 हजार नए लाइसेंस देने जा रही है। डीलरशिप देने वाली कंपनियों की वेबसाइट से ली गई जानकारी के आधार पर जानते हैं।

CNG पंप खोलने की पूरी गाइडलाइन…..

  • भारतीय नागरिकता जरूरी:- CNG पंप वही खोल सकता है जो भारतीय नागरिक हो, आवेदन के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए। अधिकतम उम्र 55 साल होनी चाहिए।
  • शिक्षा:- आवेदक के पास मिनिमम 10वीं की डिग्री होनी जरूरी है।
  • प्लॉट साइज:-  IGL की वेबसाइट पर गाइडलाइन के अनुसार CNG पंप खोलने के लिए प्लॉट साइज एरिया के हिसाब से 1000 वर्गमीटर से 4000 वर्गमीटर होना जरूरी है। प्लॉट का फ्रंट साइज 36 मीटर का होना चाहिए।
  • अगर अपनी जमीन न हो:- अगर जमीन खुद की नहीं है तो आपको जमीन मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा। आप अपने परिवार के किसी सदस्‍य की जमीन को लेकर भी CNG पंप के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको एक NOC और एफिडेविट बनवाना होगा।

2 CNG पंप के बीच दूरी:-  NHAI/ अथॉरिटी की गाइडलाइन के अनुसार

CNG पंप खोलने में खर्च…

CNG पंप खोलने का खर्च एरिया और अलग-अलग कंपनियों पर निर्भर करता है। यह इस बात पर निर्भर है कि आप पंप शहर में, हाईवे पर या कहां खोलना चाहते हैं। फिलहाल अगर अपना लैंड है तो इसमें 50 लाख रुपये तक खर्च आ सकता है।

कैसे करें आवेदन…

आप CNG पंप के लिए डीलरशिप देने वाली किसी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर वहां इस बारे में दिए गए लिंक पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं। वैसे इस बारे में कंपनियां खुद समय समय पर विज्ञापन देती रहती हैं। आवेदन के लिए आपको नाम, मोबाइल नंबर, पता, जहां प्लॉट है उस जगह का पता, प्लॉट का साइज, जमीन के डॉयूमेंट, प्लॉट पर बिजली या पानी का इंतजाम है कि नहीं, जमीन पर कितने पेड़ हैं।

आवेदन का प्रारूप:-

https://www.iglonline.net/english/5000_media/Quick_Links/Matter%20for%20Website.pdf

प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट्स:- Sale Deed/Lease Deed/Khatauni/Agreement to Lease

CNG पंप की डीलरशिप देने वाली कंपनियां:-

1.इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL)
2. गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (GAIL)
3.हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन (HPCL)
4.महानगर गैस लिमिटेड(MGL)
5.महानगर नेचुरल गैस लिमिटेड(MNGL)
6. महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड(MNGL)
7. गुजरात स्टेट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड(GSP)

Related Articles

Back to top button