मनोरंजन

आमिर खान के खास दोस्त निहाल बिटला की मौत

nihal-bitla_1462339207भारत में प्रोजेरिया बीमारी के कैंपेन का चेहरा बने निहाल बिटला की बीते दिन तेलंगाना में मौत हो गई। निहाल मात्र 15 साल के थे। निहाल अपने बाबा-दादी के घर करीमनगर में थे जब उनके माता पिता ने उन्हें गर्मी के कारण डीहायड्रेशन होने की शिकायत की। निहाल को तुंरत अस्पताल में भर्ती किया गया लेकिन कुछ घंटों के अंदर ही उनकी मौत हो गई।

निहाल को प्रोजेरिया की बीमारी थी जिसमें बच्चा अपनी उम्र से आठ गुना तेजी से बूढ़ा हो जाता है।

निहाल का नाम आते ही आमिर खान भी याद आते हैं क्योंकि इन दोनों में बहुत अच्छी दोस्ती हो गई थी। निहाल आमिर के सबसे बड़े फैन भी थे, इसीलिए खास तौर पर आमिर ने उनसे मुलाकात भी की थी। 

निहाल कैंपेन के जरिए अपने परिवार के साथ इस बीमारी के बारे में जागरुकता फैलाते थे। बीती जनवरी में ही निहाल के पिता ने कहा था कि वो दूसरे ऐसे माता-पिताओं की मदद करते रहेंगे जिनके बच्चे इस बीमारी से ग्रेसित हैं। 

 
निहाल की इस बीमारी का पता तब चला था जब वे 1 साल के थे। निहाल की हमेशा से तीन बड़ी इच्छाएं रही थीं। पहला डिजनीलैंड घूमने जाना, दूसरा होंडा असीमो रोबोट को देखना औऱ तीसरा आमिर खान से मिलना। पहली दो तो नहीं, लेकिन निहाल की तीसरी इच्छा जरूर पूरी हुई।

निहाल के लिए आमिर की फिल्म तारे जमीन पर प्रेरणा का श्रोत थी क्योंकि फिल्म में भी बच्चों की खास बीमारी के बारे में बताया गया था।

टीम निहाल के नाम से एक फेसबुक पेज है जो प्रोजेरिया रीसर्च फाउंडेशन के अंतर्गत काम करता है औऱ जागरुकता फैलाता है। इस पेज की तरफ से निहाल को भावपूर्ण श्रंद्धांजली दी गई है। लिखा गया है ‘तुम्हारी आत्मा को शांति मिले निहाल। तुम हमेशा याद रहोगे।’

 

Related Articles

Back to top button