फीचर्डराष्ट्रीय

आयोग: हमारा कोई खास नहीं, सब पार्टियां बराबर, आगे VVPAT से ही होंगे चुनाव

केंद्रीय चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि आने वाले सभी चुनाव वीवीपैट के जरिए होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने वीवीपैट के लिए फंड समेत सभी व्यवस्थाओं का वादा किया है। ऐसे में आने वाले समय में सभी चुनाव वीवीपैट के जरिए होंगे। इस बैठक की शुरुआत में ही चुनाव आयुक्त ने कहा कि हमारे लिए कोई पार्टी खास नहीं है। हम सभी के लिए बराबर हैं।
आयोग: हमारा कोई खास नहीं, सब पार्टियां बराबर, आगे VVPAT से ही होंगे चुनाव
वीवीपैट ईवीएम के साथ लगाई जाने वाली एक मशीन है जिसमें से उस चुनाव चिन्ह की पर्ची निकलती है जिसे वोट किया जाता है। इसका फायदा ये है किसी भी तरह का विवाद होने पर पर्चियों की गिनती कर सही गणना की जा सकेगी। अभी तक चुनाव आयोग कुछ जगहों पर ही चुनाव में वीवीपैट का इस्तेमाल करता था, पर आने वाले समय में सभी मशीनों में इसकी व्यवस्था की जाएगी।
बैठक की शुरुआत में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा कि चुनाव आयोग सभी दलों को मौका देगा कि वो बता सकें कि ईवीएम किस तरह से हैक हो सकती है। इस बैठक में ईवीएम को लेकर भी प्रेजेंटेंशन दी गई की किस तरह से ईवीएम पूरी तरह से हैकप्रूफ है। उन्होंने दिल्ली विधानसभा में ईवीएम जैसी मशीन को हैक करके दिखाने के मामले में कहा कि सौरभ भारद्वाज ने जिस मशीन को दिखाया, वो ईवीएम जैसी मशीन रही होगी, पर चुनाव आयोग की ईवीएम मशीन नहीं थी। हमारी ईवीएम मशीन पूरी तरह से सुरक्षित है।

बता दें कि दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में चुनाव आयोग ने सभी दलों की बैठक बुलाई थी, जिसमें ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था समेत तमाम जानकारियां राजनीतिक दलों के नुमाइंदों को दी गई। इसी बैठक के बाद चुनाव आयुक्त ने आने वाले सभी चुनावों में वीवीपैट के इस्तेमाल की घोषणा की।

Related Articles

Back to top button