उत्तर प्रदेशफीचर्डलखनऊ

आर्यकुल कॉलेज की छात्रा को ट्रैक्टर ने रौंदा, मौत

छात्रों ने सड़क जामकर किया प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज
लखनऊ। सरोजनीनगर क्षेत्र में मंगलवार स्कूटी सवार आर्यकुल कॉलेज की बी-फार्मा छात्रा को तेज रफ्तार ट्रैक्टर चालक ने रौंद दिया। हादसे में छात्रा की ट्रामा में मौत हो गई। छात्रा की मौत की खबर मिलते ही कालेज के छात्र आक्रोशित हो गये और सड़क जामकर प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने सड़क पर स्पीड ब्रेकर बनवाने और मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन करते रहे। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज में कई छात्र घायल हो गए हैं, पुलिस के इस रवैये से छात्र और कॉलेज प्रशासन बेहद नाराज है।
मोहनलालगंज के हरिकंस गढ़ी गांव निवासी डा0 सीताराम रावत की बेटी शिल्पी (18) बी-फार्मा प्रथम वर्ष की छात्रा थी। शिल्पी स्कूटर्स इण्डिया-बिजनौर रोड़ स्थित आर्यकुल ग्रुप ऑफ कॉलेज फार्मेसी एंड रिसर्च में पढ़ती थी। बताया जा रहा है कि मंगलवार सुबह शिल्पी स्कूटी से कालेज जा रही थी। कालेज के पास शिल्पी पहुंची तभी तेज रफ्तार ट्रैक्टर चालक ने स्कूटी में टक्कर मार दी। हादसे में शिल्पी गंभीर रूप से घायल हो गई। शिल्पी को ट्रामा में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई। साथी छात्रा की मौत की खबर मिलते ही छात्र भड़क गए और सड़क पर ब्रेकर व मुआवजे की मांग को लेकर कालेज के सामने ही रोड जामकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। गुस्साए छात्रों ने इस दौरान उधर से गुजर रही एक बाइक सहित तीन वाहनों को क्षतिग्रस्त करने के साथ वहां मौजूद चाय पान की दुकानों में भी जमकर तोड़ फोड़ की। जाम प्रदर्शन व तोड़ फोड की सूचना पुलिस को हुई तो भारी संख्या में कृष्णानगर, बंथरा व सरोजनीनगर थाने की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने छात्रों को समझाने की कोशिश की लेकिन छात्र अपनी मांग पर अड़ गए। तभी पुलिस ने उनके उपर लाठियां बरसानी शुरू कर दी। जिससे कई छात्र चोटिल हो गए। बाद में कालेज प्रबन्धन ने पहुंचकर किसी तरह मामला शान्त कराया। पुलिस ने बताया कि ट्रैक्टर ट्राली को कब्जे में लेकर चालक को हिरासत में ले लिया है।
स्पीड ब्रेकर बनवाये जाने की मांग
मृतक छात्रा को मुआवजा देने, ट्रैक्टर चालक पर कार्रवाई करने, कॉलेज के सामने सड़क पर स्पीड ब्रेकर बनवाये जाने की मांग को लेकर शांति पूर्वक प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन वहां पहुंचे सरोजनीनगर थाना प्रभारी सुधाकर पांडेय ने उनकी बात सुने बगैर लाठीचार्ज करवा दिया। इस लाठीचार्ज से वहां भगदड़ मच गई और कई छात्र चोटिल हो गए।

Related Articles

Back to top button