अजब-गजब

इंजिनियर छात्रों ने मासिक धर्म को लेकर बनाया जबरदस्त गेम, अब महिलाओ को मिलेगी यौन शिक्षा

मासिक धर्म के प्रति आज भी लड़कियां खुलकर नहीं बोल पाती जबकि बहुत सी समस्याओ को चुप रहकर सह लेती हैं लेकिन इसके प्रति जागरूकता को बढ़ाने के लिए इंजिनियर बच्चो ने जबरदस्त कारनामा कर दिखाया। 
 
आज भी कई गांवों में महिलाये पीरियड्स के प्रति जागरूक नहीं हो पाती इसलिए बहुत से मिथको का शिकार हो जाती हैं , अब इन मिथको को दूर करने के लिए बॉलीवुड दुनिया में जहा अक्षय कुमार ने पैडमैन फिल्म बनाकर दूर किया तो अब IIT के स्टूडेंट भी पीछे नहीं इन्होने एक नया गेम बना डाला जिससे महिलाओ को पीरियड्स के बारे में जानकारी मिलेगी। 
 
इन इंजिनियर छात्रों ने आकर्षक दिलचस्प गेम बनाया जिसकी मदद से महिलाओ को मासिक धर्म, यौन शिक्षा जैसी जागरूकता मिलेगी जिसको समझाने के लिए गेम के तीन सेट तैयार किए गए। 
 
इन तीन गेम के सेट में पहेली, रूलेट और मासिक धर्म को शामिल किया गया जिसके बारे में फैले हुए घटिया मिथक मिटाये जायेंगे, महिलाओ को पहले यह गेम खिलाया गया जिसके बाद उनसे प्रश्न पूछे गए। 
10 में से 6 प्रश्नो के जवाब सही-सही मिले जिसके बाद इन गेमों को  ‘प्रोजेक्ट तितली’ नामक प्रोजेक्ट में शामिल किया गया आपको बता दे की इस प्रोजेक्ट के तहत 2000 के करीब महिलाओ को जागरूक किया जा चूका। 

Related Articles

Back to top button