राष्ट्रीय

इंदिरा के करीबी रहे फोतेदार ने उठाए राहुल गांधी पर सवाल, बताया अडिय़ल

rahul-1-562d9d8d7f393_lदस्तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के करीबी रहे और वर्तमान में कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य एम.एल. फोतेदार ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की नेतृत्व क्षमता पर सवाल खड़े  करते हुए उन्हें अडिय़ल बताया है।

फोतेदार ने अपनी किताब द चिनार लीब्स में लिखा कि ये केवल समय की बात है कि पार्टी के अंदर इसे कब चुनौती मिलती है।

फोतेदार ने लिखा कि राहुल अपने पिता की तरह राजनीति नहीं करना चाहते हैं और उनकी अपनी सीमाएं हैं और उन्हें उनके पिता की तरह इस काम के लिए तैयार नहीं किया गया है जैसा कि उनके पिता को स्वयं इंदिरा गांधी ने तैयार किया था।

 पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अपनी किताब में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की भी आलोचना करते हुए कहा कि उनमें कई गुण होने के बावजूद राजनीतिक प्रबंधन की कमी है और रहुल को आगे बढ़ाने की उनकी इच्छा से पार्टी के अंदर समस्याएं खड़ी हुई हैं।

राहुल के कांग्रेस की सत्ता संभालने को लेकर चल रही चर्चा के बीच फोतेदार ने लिखा कि राहुल में कुछ अडिय़लपन है और नेता बनने की उनकी प्रेरणा बहुुत मजबूत नहीं है।

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी का नेतृत्व इस देश के लोगों को स्वीकार्य नहीं है और सोनिया गांधी का बेहतरीन समय पीछे छूट गया है।  फोतेदार ने लिखा कि संसद के दोनों सदनों में विपक्षी नेताओं की नियुक्ति में पार्टी ने गलत चुनाव किए हैं।

फोतेदार ने कहा कि विधानसभा चुनावों में चुनौतियों से निपटने में पार्टी ने गलत विकल्प चुने। वास्तव में पार्टी ने कुछ भी सही नहीं किया है।

फोतेदार ने लिखा कि चूंकि सोनिया गांधी ही पार्टी की निर्विरोध नेता हैं इसलिए यह उनकी जिम्मेदारी है कि पार्टी में बदलाव लाएं।

 

Related Articles

Back to top button