फीचर्डराष्ट्रीय

इजरायली PM नेतन्याहू और भारतीय PM मोदी की द्विपक्षीय वार्ता आज, हो सकते हैं ये 9 समझौते

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रोटोकॉल तोड़कर अपने समकक्ष व मित्र इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से गले मिलकर नई दिल्ली एयरपोर्ट पर गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया. नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा ने अपने छह दिवसीय भारत दौरे की शुरुआत रविवार को एयरपोर्टपर लगे रेड कारपेट अपने कदम रखकर की. मोदी ने आगे बढ़कर इजरायली प्रधानमंत्री को गले लगाया और बाद में नेतन्याहू दंपति से हाथ मिलाकर उनकी अगवानी की.इजरायली PM नेतन्याहू और भारतीय PM मोदी की द्विपक्षीय वार्ता आज, हो सकते हैं ये 9 समझौते

मोदी ने अंग्रेजी और हिब्रू भाषा में ट्वीट किया- “मेरे दोस्त, नेतन्याहू भारत में आपका स्वागत है. आपकी भारत यात्रा ऐतिहासिक व विशिष्ट है. इससे आगे हमारे देशों की घनिष्ठ मित्रता को मजबूती मिलेगी.” इस पर नेतन्याहू ने तुरंत जवाब देते हुए कहा कि भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद मेरे अच्छे दोस्त नरेंद्र मोदी. जेरुसलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू ने कहा इस पर कहा कि हम उनके रुख की बहुत सराहना करते हैं.

मोदी और नेतन्याहू के बीच गहरी दोस्ती विकसित हुई है और वे एक दूसरे को सोशल मीडिया पर विविध अवसरों पर शुभ कामनाएं देते हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में इजरायल के प्रधानमंत्री का स्वागत करने के बाद दोनों नेताओं के बीच सोमवार को विविध मसलों पर बातचीत होगी. नेतन्याहू का यह दौरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल की यात्रा करने के महज छह महीने बाद हो रहा है. इससे दोनों देशों के बीच 25 साल के कूटनीतिक संबंध को मजबूती मिलेगी.

अपने देश से उड़ान भरने से पहले नेतन्याहू ने कहा था कि हम इजरायल और इस महत्वपूर्ण विश्व शक्ति (भारत) के साथ संबंधों को मजबूत कर रहे हैं. यह हमें सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, व्यापार, पर्यटन व कई दूसरे पहलुओं में मदद करता है. उन्होंने कहा कि यह इजरायल के लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने रेखांकित किया कि मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर नेतन्याहू का स्वागत किया. रवीश कुमार ने कहा कि यह यात्रा औपचारिक संबंधों (भारत व इजरायल के बीच) के रजत जयंती वर्ष की एक उपयुक्त परिणति है

उधर, कांग्रेस ने मोदी की गले मिलने की कूटनीतिक परिपाटी की आलोचना की है. कांग्रेस ने ‘हगप्लोमैसी’ हैशटैग के साथ अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दुनिया के राष्ट्राध्यक्षों से मोदी के मिलने का वीडियो शेयर किया है, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जर्मन चांसलर अंगेला मर्केल, जापानके प्रधानमंत्री शिंजो आबे और तुर्की राष्ट्रपति रेसेप तैय्यिप एर्दोगन और नेतन्याहू शामिल हैं. 

भारतीय जनता पार्टी ने मेम वीडियो की निंदा करते हुए आरोप लगाया कि विपक्षी दल अपना संतुलन खो बैठा है, क्योंकि वह परिपक्व राजनीतिक पार्टी की तरह व्यवहार नहीं कर रहा है. केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि बतौर विश्वनेता मोदीजी का प्रभाव बढ़ रहा है. आज एक सर्वेक्षण में उनको दुनिया में लोकप्रियता में तीसरे स्थान पर बताया गया है.

वर्ष 2003 में एरियल शेरॉन के आने के बाद यह किसी इजरायली प्रधानमंत्री का पहला भारतीय दौरा है. इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ इजरायल के कई कारोबारी आए हैं. नेतन्याहू गुजरात के वडराड में सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन एग्रीकल्चर का दौरा करेंगे और मुंबई में उद्योगपतियों के साथ वार्ता करेंगे. वह ताजमहल के शहर आगरा भी जाएंगे.

दोनों देशों के बीच होंगे ये 9 समझौते-

1.तेल, गैस, ऊर्जा और सुरक्षा से जुड़े कई समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे.

2. इजरायल नवीनीकरण ऊर्जा में भारत कंपनियों को उन्नत तकनीक देने को लेकर समझौता हो सकता है.

3. स्पेस रिसर्च और इंडस्ट्रीयल रिसर्च में को लेकर भी भारत और इजरायल के बीच दो नए समझौते होंगे.

4. पीएम मोदी के इजरायल दौरे के दौरान हुए साइबर सिक्‍योरिटी समझौते को और व्‍यापाक बनाया जाएगा.

5. एक-दूसरे के निवेशकों को बढ़ावा देने और सुरक्षा देने का समझौता होगा.

6. भारत, इजरायल में फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने को लेकर भी समझौता करेगा.

7. दोनों देशों के बीच उड्डयन क्षेत्र को लेकर भी समझौता हो सकता है.

8. भारत इजरायली हथियारों का दुनिया में सबसे बड़ा खरीदार देश है. इसलिए भारत इजरायल के साथ तकनीकी और निवेश चाहेगा.

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायली पीएम नेतन्याहू आतंकवाद के खिलाफ भी संयुक्त बयान जारी कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button