अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल देगा कश्मीर मसले पर भारत का साथ

जम्मू कश्मीर। भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर मसले पर अब तक भारत तीसरे पक्ष की बातों को नकारता रहा है। वह इसे अपनी संप्रभुता से जुड़ा मानता है मगर पाकिस्तान कश्मीर के इस मामले को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाता रहा है। ऐसे में इजरायल का एक महत्वपूर्ण बयान सामने आया है। इजरायल ने इस मामले में भारत का साथ देने की बात कही है। हालांकि अधिकांशतः तो इजरायल कश्मीर के मसले पर चुप ही रहा हैइजरायल देगा कश्मीर मसले पर भारत का साथ

लेकिन अब उसने कहा है कि वह कश्मीर के मसले पर पाकिस्तान का समर्थन नहीं करेगा। आतंकवाद को लेकर इजरायल का कहना है कि भारत के साथ इजरायल कंधे से कंधा मिलाकर साथ देगा। भारत के लिए पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद ही एक प्रमुख मसला है इस हेतु जम्मू कश्मीर में अशांति का वातावरण रहा है।

मंगलवार को बैंकों की हड़ताल, प्रभावित हो सकती है सेवाएं

इजरायल ने कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न भाग रहा है। भारत पश्चिम एशिया मसले के विशेषज्ञ राजेंद्र अभ्यांकर के अनुसार वर्ष 2003 में पाकिस्तान को लेकर इजरायल की नीति में बदलाव आया था और उसने पाक को मुस्लिम जगत के एक महत्वपूर्ण देश के तौर पर देखना प्रारंभ किया था। इस मामले में इजरायल के अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान को समर्थन करने का तो प्रश्न ही नहीं है।

 

Related Articles

Back to top button