स्वास्थ्य

इन ‘औषधियों’ से पलभर में दूर कर सकते है ‘मोटापा’

मोटापा दूर करने की आयुर्वेदिक औषधियाँ – आज के दौर में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशन हैं।

मोटापा आज बेहद गंभीर बीमारी बनकर उभरी है। ये बीमारी हर वर्ग के लोगों को हो रही है और छोटे-छोटे बच्चे भी इससे अछूते नहीं हैं। हालांकि खान-पान भी मोटापा बढ़ाने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में कई ऐसी औषधियां मौजूद हैं जो मोटापे का रामबाण इलाज मानी जातीं हैं। आज हम आपको आयुर्वेद की ऐसी ही औषधियों के बारे में बताएंगे जो मोटापे के लिए बेहद फायदेमंद हैं और इनके उपयोग से मोटापे को दूर किया जा सकता है।

इन ‘औषधियों’ से पलभर में दूर कर सकते है ‘मोटापा’आइए जानते हैं मोटापा दूर करने की आयुर्वेदिक औषधियाँ ।

दिव्य मेदोहर वटी:

मोटापा दूर करने में ये दवाई सबसे खास और असरदार है। ये दवा हर वर्ग के लिए फायदेमंद है और इसे पतंजलि के स्टोर से खरीदा जा सकता है। ये दवा पाउडर (चूर्ण) के रूप में मिसती है। इस दवा को बनाने के लिए आमला, बहेड़ा, हरड़, गुगुल, बबूल की मदद से बनाई जाती है। इस दवा का सबसे अच्छा फायदा ये है कि इसका कोई साइड इफैक्ट नहीं होता।

#JIO का अब तक सबसे बड़ा तहलका, सारी कंपनियों की नींद उड़ जाएगी

हर्बल टी:

हर्बल टी की मदद से भी मोटापा को कम किया जा सकता है। इस चाय को नियमित पीने से पेट की चर्बी कम होती है और फैट भी कम होता है। जिन लोगों को योगा या फिर एक्सरसाइज करने में दिक्कत होती है वो इसे पीकर मोटापे को भगा सकते हैं। इस चाय को पीने से शरीर से फैट को काटती है और जिसके बाद शरीर का वजन कम होने लगता है। वजन कम करने के लिए इसे दिन में 2 बार यानी एक कप सुबह और एक कप शाम को पीना चाहिए।

ये है मोटापा दूर करने की आयुर्वेदिक औषधियाँ – वैसे तो बाजार में कई तरह की ऐसी दवाएं  मौजूद हैं जिनसे मोटापा दूर हो सकता है लेकिन उन दवाओं से दूसरी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन आयुर्वेदिक दवाओं से किसी भी तरह का साइट इफैक्ट नहीं होता और ये काफी असरदार भी होतीं हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और फैट को कम करना चाहते हैं तो इन दवाओं के उपयोग से आप मोटापा जरूर कम कर पाएंगे।

 

Related Articles

Back to top button