स्पोर्ट्स

इन कारणों से थमा भारत का विजय रथ, इंग्लैंड से मिली करारी हार

बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले गए विश्व कप के 38वें मैच में मेजबान इंग्लैंड ने भारत को हराकर अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदों को बरकरार रखा है। इस विश्व कप में टीम इंडिया की यह पहली हार थी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 337 रन बनाए।

इस मैच में टीम इंडिया का जेसन रॉय के आउट होने पर डीआरएस नहीं लेना बहुत महंगा पड़ा। रॉय और बेयरस्टो की जोड़ी को तोड़ने के लिए कप्तान विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या को इंग्लैंड की पारी के 11वें ओवर में गेंद थमा दी। हार्दिक के इस ओवर की पांचवीं गेंद जेसन रॉय के ग्लव्स को छूकर धोनी के पास चली गई। जिसके बाद पांड्या और धोनी ने विकेट के पीछे कैच की अपील की, लेकिन, अंपायर ने इसे वाइड दिया।

इसके बाद कोहली ने धोनी से बात की और धोनी की सलाह पर कोहली ने डीआरएस नहीं लिया। बाद में रिप्ले में दिखा कि गेंद रॉय के ग्लव्स को छू कर धोनी के दस्तानों में गई थी। कोहली अगर रिल्यू लिए होते तो इंग्लैंड की सलामी जोड़ी टूट जाती। जिस वक्त रॉय को जीवनदान मिला उस वक्त वह 21 रन पर खेल रहे थे। उसके बाद रॉय ने 66 रन की पारी खेली और टीम का स्कोर बेयरस्टों के साथ मिलकर 160 तक पहुंचा दिया।

टीम इंडिया के ट्रंप कार्ड कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल इंग्लैंड के खिलाफ मैच में बेहद महंगे साबित हुए। युजवेंद्र चहल ने इस मैच में बिना कोई विकेट हासिल किए 10 ओवर में 88 रन लुटा दिए। जबकी कुलदीप ने भी 10 ओवर में 72 रन दिए। भारत की खराब गेंदबाजी पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने खूब रन बटोरे।

टीम इंडिया की सलामी जोड़ी फेल रही। रोहित और राहुल टीम को एक बेहतर शुरुआत देने में सफल नहीं हो पाए। रोहित ने जरूर शतक बनाया, लेकिन राहुल शून्य पर आउट हो गए और यहीं से टीम बैकफुट पर चली गई। हालांकि राहुल इंग्लैंड की पारी में फील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए थे। पारी के 16वें ओवर में राहुल बाउंड्री पर छक्का रोकने की कोशिश में पीठ के बल गिर पड़े थे, जिसके बाद उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा, चोटिल राहुल से ओपनिंग करवाना टीम के लिए सही साबित नहीं हुआ।

आखिरी के दस ओवर में जब तेजी से रन बनाने की जरूरत थी, तब भारतीय बल्लेबाजों ने बेहद ही धीमी गति से रन बनाए। एसएस धोनी और केदार जाधव के बीच साझेदारी इतनी धीमी रही कि इंडिया मैच हार गई। धोनी 31 गेंदों पर 4 चौके और एक छक्का लगाकर 42 रन बनाए। वहीं, जाधव ने 12 गेंद पर महज 13 रन ही जोड़े। पूरी भारतीय पारी के दौरान एकमात्र छक्का आखिरी ओवर में लगा। जबकि इंग्लैंड की पारी में 13 छक्के लगे, यही दोनों टीमों के बीच सबसे बड़ा अंतर रहा।

Related Articles

Back to top button