जीवनशैली

इन तली हुई चीजों के सेवन से बढ़ता है मौत का खतरा

यह स्टडी ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित की गई है. इस स्टडी के मुताबिक, तली हुई मछली, चिकन या दूसरी तली हुई चीजों का कम सेवन करने से लोगों की सेहत में सुधार आ सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, कोई भी खाने की चीज जब तली जाती है, तो वो फैट एब्जॉर्ब कर लेती है. वहीं, तलने के बाद खाने की चीज ज्यादा क्रंची हो जाती है, जिसका लोग जरूरत से ज्यादा सेवन कर लेते हैं और कई बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं.

पिछली कई स्टडी की रिपोर्ट में भी यह बात साबित हो चुकी है कि तली हुई चीजों का अधिक सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज और दिल की बीमारी होने का खतरा अधिक होता है. लेकिन यह पहली ऐसी स्टडी है, जिसमें तली हुई चीजों के सेवन का संबंध मौत के बढ़ते हुए खतरे से बताया गया है.

इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने 50 से 79 वर्ष  की लगभग 107,000 महिलाओं की खाने की आदतों की जांच की. इसमें स्टडी में शामिल सभी महिलाओं से पूछा गया कि वो किन चीजों को कितना सेवन करती हैं.

नतीजों में सामने आया कि तली हुई चीजों का अधिक सेवन करने से महिलाओं में जल्दी मौत होने का खतरा भी अधिक होता है. स्टडी की रिपोर्ट में यह भी सामने आया कि तला हुआ चिकन खाने से जल्दी मौत होने का खतरा 13 फीसदी तक बढ़ जाता है, जबकि दिल की बीमारी का खतरा 12 फीसदी तक अधिक होता है.

Related Articles

Back to top button