अद्धयात्म

इन 3 किस्म के फूलों से महकेगा उज्जैन

एजेन्सी/ genda-1458806607उज्जैन। मध्यप्रदेश के उज्जैन में अगले महीने से शुरू होने वाले सिंहस्थ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उद्यानिकी विभाग ने तीन किस्म के लगभग 97 हजार क्विंटल गेंदे के फूल उपलब्ध कराने की तैयारी कर ली है। विभाग ने इस दौरान आने वाले पांच करोड़ से भी ज्यादा श्रद्धालुओं को पर्याप्त मात्रा में फल-फूल एवं सब्जी उपलब्ध कराने के लिये व्यापक कार्ययोजना तैयार की है। 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार विभाग द्वारा अब तक 1,500 हेक्टेयर में सब्जी व मसालों की विभिन्न फसलों के लिए बीज वितरित किए गए हैं। लगभग एक माह पूर्व जिले के 2,500 किसानों को बीज वितरण का कार्य किया जा चुका है। 

योजना अनुसार फल, फूल व सब्जी की फसलें सिंहस्थ के पूर्व से बाजार में आना प्रारभ होंगी। किसानों को फूलों के पर्याप्त उत्पादन के लिए 556 हेक्टेयर क्षेत्र में गेंदा बोने के लिये बीज वितरित किए गए हैं। इसी तरह सब्जी के लिए 1,300 हेक्टेयर और मिर्च के लिए 200 हेक्टेयर क्षेत्र में बुआई के लिए बीज सहित अन्य फसल आदान-प्रदान किया गया है। 

गेंदे की तीन किस्म के बीज वितरित किए गए हैं, जिनसे सिंहस्थ के समय 97 हजार क्विंटल से अधिक गेंदा उपलब्ध होने की संभावना है। विभाग द्वारा उत्पादित फसलों को सही समय में खपत अनुसार बाजार में उपज की उपलब्धता सुचारु रूप से बनाए रखने के लिए किसानों की डायरेक्ट्री भी बनाई जा रही है।  

 

Related Articles

Back to top button