जीवनशैली

इन 4 कारणों से गंजेपन के शिकार होते हैं आप, ऐसे करें बचाव

आज के समय में 5 में से हर 3 व्यक्ति गंजेपन से परेशान है। जिसके कई सारे कारम हो सकते हैं। इस परेशानी से छुटकार पाने के लिए हर कोई कई तरह की चीजें अपनाता है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं गंजेपन का शिकार कम होती हैं। लेकिन उनमें भी गंजापन नजर आता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि गंजेपन के लिए क्या-क्या चीजें जिम्मेदार होती हैं।

इन 4 कारणों से गंजेपन के शिकार होते हैं आप, ऐसे करें बचावhaifall या गंजेपन के सबसे पहला कारण होता है खान-पान में लापरवाही। हम हमेशा भागदौड़ के कारण और जल्दी-जल्दी के कारण सही से खाना नहीं खाते हैं। जिसके कारण हमारे शरीर में कई पौष्टिक तत्वों की कमी रह जाती है। ऐसे में अगर आयरन और प्रोटीन की कमी वाले खाने का सेवन करते हैं तो गंजेपन का शिकार हो सकते हैं आप। इसलिए बालों को गिरने से बचाने के लिए प्रोटीन और आयरन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर का इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। इसके कारण हमारा शरीर कमजोर होने लगता है। इसका असर हार्मोन्‍स पर पड़ता है और बाल गिरने लगते हैं। लेकिन अगर बालों की देखभाल अच्‍छे से की जाए तो बढ़ती उम्र में भी बालों का गिरना कम किया जा सकता है।

जो महिलाएं ज्यादा गर्भनिरोधक दवाई का इस्तेमाल करती हैं उनमें भी गंजेपन की शिकायत देखने को ज्यादा मिलती है। इससे Hormones Imbalance होते हैं, जो आग गंजेपन का कारम बनता है। इसके अलावा सरदर्द, थॉयराइड और बुखार की गोलियां भी बालों के गिरने का कारण हैं।

अनुवांशिक कारणों से भी गंजेपन की समस्‍या होती है। अगर घर में किसी को जैसे दादा, पिता या चाचा में पहले गंजेपन की समस्‍या रही हो तो आप में भी गंजापन आ सकता है।

Related Articles

Back to top button