स्वास्थ्य

इन 4 तरीकों से अपने बालों को दें नेचुरल ग्रोथ…जरुर पढ़ें!

हर लड़की चाहती है कि उसके बाल लंबे होने के साथ ही शाइन भी करें। अपना ज्यादातर समय बालों पर बिताने के बाद और हजारों खर्च करने के बाद भी उन्हें मन मुताबिक परिणाम नहीं मिल पाता। यही नहीं कई बार तो कैमिकल का प्रभाव बालों की नेचुरल ग्रोथ पर पड़ता है। नतीजा रूखे होकर बालों का झड़ना। अगर आप भी इन्हीं समस्याओं से जूझ रही है तो यहां बताए टिप्स को फॉलो करके देखें। इन 4 तरीकों से अपने बालों को दें नेचुरल ग्रोथ...जरुर पढ़ें!

हर 8 से 10 सप्ताह में बालों को ट्रिम करवाना अच्छा रहता है। ट्रिमिंग से बालों तेजी से बढ़ते हैं। ट्रिमिंग करवाने से आपके बालों का रफ सिरा और दो मुंहे बाल निकल जाते हैं।
बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए कंडीशनर को अपना दोस्त बना लिजिए। आपने अक्सर देखा होगा कि बाल के निचला हिस्सा काफी पतला और डैमेज रहता है। वो इसीलिए क्योंकि निचले हिस्से को सही तरह से पोषण नहीं मिल पाता है। इसीलिए आप जब भी अपने हेयर वाश करें उसके बाद कंडीशनर जरूर करें। इससे भविष्य के आपके बाल खराब नहीं होंगे। ये आपके बालों को हेल्‍थी तो बनाएंगे ही साथ ही आपके बाल तेजी से भी बढ़ेंगे।
गर्म तेल का मसाज बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए सबसे अहम होता है। गर्म तेल का मसाज आपको तनाव से भी आराम दिलाता है। सप्ताह में एक बार बालों को गर्म तेज से मसाज करने से आपके बाल तेजी से तो बढ़ेंगे ही साथ ही आपके फ्लोर पर और हेयर ब्रश में भी आपको बाल नहीं दिखेंगे। हो सके तो मसाज के लिए नारियल, जैतून या लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़े: अगर रहा ऐसा ही हाल तो कैसे बनेगा योगी का यूपी ‘मोदी का मॉडल स्टेट’

वैसे तो आपने अक्सर सुना होगा कि बालों में ज्यादा कंघी करने से बालों को नुकसान होता है। इससे बाल अधिक टूटते हैं, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं है। कंघी से बालों का टूटना ये कहीं हद तक आपकी कंघी पर भी निर्भर करता है। आपको ऐसी कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसके ब्रिसल आपके सिर में बल्ड सर्ककुलेशन को बढ़ा सके। हर रात सोने से पहले अपने बालों को सही से कंघी करना न भूलें।  इससे आपके बाल हेल्दी रहने के साथ ही तेजी से बढ़ेंगे।

Related Articles

Back to top button