स्वास्थ्य

इन 4 तरीकों से मालूम करें कि असली और नकली हल्‍दी

हल्दी में मिलावट करने के दो तरीके हैं। पहला उसमें वो चीजें मिलाना, जो जहरीली नहीं हैं लेकिन पोषक तत्व कम होते हैं जैसे चावल का आटा, चाक पाउडर या स्टार्च। कई बार हल्दी को चमकीला बनाने के लिए सिंथेटिक कलर भी मिलाया जाता है। इनमें मेटनिल येलो कलर और लीड क्रोमैट जैसे केमिकल्स शामिल हो ससकते हैं, जो सबसे अधिक इस्तेमाल होते हैं। ये जहरीले हो सकते हैं और आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: GST: दवाएं भी हो जाएंगी महंगी, 5 से 18 फीसदी तक लगेगा टैक्स

इन 4 तरीकों से मालूम करें कि असली और नकली हल्‍दीहल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे दैनिक आधार पर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह है कि असली और नकली हल्दी के बीच अंतर कर पाना मुश्किल होता है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनसे आप असली और नकली हल्दी की पहचान कर सकते हैं।

(1) मेटेनिल येलो की जांच के लिए एक टेस्ट ट्यूब में कुछ हल्दी लें और इसमें कुछ हाइड्रोक्लोरिक एसिड की कुछ बूंदें और कुछ पानी डालें। फिर जोर से इसे हिला लें। अगर मिश्रण गुलाबी हो जाता है, तो हल्दी पाउडर में मेटेनिल येलो मिला हुआ था।

(2) चाक पाउडर की जांच के लिए एक टेस्ट ट्यूब या एक ग्लास फ्लास्क में कुछ हल्दी पाउडर लें। इसमें थोड़ा पानी और हाइड्रोक्लोरिक एसिड के कुछ बूंदें डालें। अगर इसमें बुलबुले आते हैं, तो समझ लें कि इसमें चाक पाउडर और येलो सोप पाउडर मिला है।

ये भी पढ़ें: रमज़ान स्पेशल : Vodafone का ऑफर, अनलिमिटेड कॉल के साथ 25 जीबी डेटा

(3) पानी से करें जांच यह आसान तरीका है। एक गिलास में कुछ गर्म पानी लें और सतह पर एक चम्मच हल्दी छोड़ दें। इसे मिक्स ना करें। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें। अगर हल्दी नीचे चली जाती है और ऊपर पानी साफ रहता है तो हल्दी असली है लेकिन अगर पानी धुंधला हो जाता है, तो समझ लें कि इसमें मिलावट है।

(4) साबुत हल्दी में मिलावट का पता ऐसे लगाएं
ना केवल पाउडर में बल्कि साबुत हल्दी में भी मिलावट की जाती है। इसकी जांच के लिए हल्दी के टुकड़े को एक पेपर पर रखें और ऊपर से ठंडा पानी डाल दे। अगर हल्दी के टुकड़े से रंग निकलने लगे, तो समझ लीजिए कि उसे पॉलिश किया गया है।

Related Articles

Back to top button