स्वास्थ्य

इम्यून सिस्टम बढ़ाने का काम करती है प्याज, रोजाना करे सेवन

प्याज के बिना खाने का स्वाद अधूरा है। प्याज का इस्तेमाल न सिर्फ खाना पकाने में किया जाता है, बल्कि इसका इस्तेमाल सलाद के रूप में भी किया जाता है। खाने में कच्चा प्याज न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि ये आपको सेहतमंद भी बनाता है। प्याज कच्चा खाएं या पका हुआ, ये दोनों तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

प्याज में विटामिन सी और कैल्शियम मौजूद होता है, जो ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। प्याज के इस्तेमाल से आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। प्याज में पाए जाने वाले तत्व कैंसर से बचाव में सहायक होते हैं। प्याज आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। इतना ही नहीं प्याज का असर आपके बालों पर भी पढ़़ता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल लंबे हो जाते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे प्याज आपको बीमारियों से बचाकर सेहतमंद रखता है।

कच्चा प्याज डाइजेशन में काफी मदद करता है। कच्चे प्याज में फाइबर की मात्रा काफी पाई जाती है, जिससे आपके पेट के अंदर चिपका हुआ खाना भी पूरी तरह डाइजेस्ट हो जाता है। कच्चा प्याज खाने से पेट की सफाई हो जाती है। ये कब्ज की शिकायत को दूर करती है। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत है, वो रात के खाने में सलाद का इस्तेमाल करें।

गर्मी में नाक से खून आना या नकसीर फूटने से बचाती हैं प्याज। गर्मी में लू लगने का खतरा और नकसीर फूटने का डर रहता है और आप गर्मी में कच्चा प्याज खाएंगे तो आपको इस समस्या से निजात मिलेगी।

मसूड़ों से खून निकलता है या मसूड़ों में सूजन आती है तो कच्ची प्याज को गर्म करके मसूड़ों पर 4-5 मिनट तक लगाएं, आपको इस परेशानी से निजात मिलेगी।

सर्दी, खांसी या गले में खराश है तो प्याज का रस आपको इस परेशानी से राहत दिलाएगी। कच्ची प्याज का रस निकाल शहद के साथ दिन में दो बार लें आप को सर्दी, खांसी और गले की खराश से राहत मिलेगी।

कच्ची प्याज से कैंसर का उपचार, कच्ची प्यास में सल्फर की मात्रा काफी अधिक होती है, जो कैंसर सेल्स नहीं बढ़ने देती है। कच्ची प्याज खाने से कैंसर से लड़ने की क्षमता आती है और हेल्थ में भी काफी सुधार होता है।

रक्त का तेजी से संचार,प्याज के सेवन से शरीर में रक्त तेजी से दौड़ता है। यानि अगर आप प्याज का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो शरीर में होने वाली प्रक्रिया बहुत तेजी से होगी।

कच्ची प्याज आपको एनीमिया से भी बचाता है। एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति कच्चा प्याज खाए तो उसमें खून की कमी पूरी हो जाती है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करती है। कच्चा प्याज खाने से आप कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की परेशानी से निजात पा सकते हैं। कच्चे प्याज में अमीनोएसिड पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है।

दिल के मरीजों के लिए कच्चा प्याज बेहद फायदेमंद होता है। हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में कच्चा प्याज बेहद मददगार होता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए कच्चा प्याज बेहद फायदेमंद होता है। कच्चा प्याज आपके शरीर में इंसुलिन पैदा करता है

Related Articles

Back to top button