अजब-गजब

इस आदमी की आँखों से आंसू की जगह निकलता है खून

पिछले तीन दिन से दुनियाभार में हेलोवीन का त्यौहार धूमधाम से मनाया हो और अब भले ही ये त्यौहार खत्म हो गया हो लेकिन अभी भी कई ऐसी चीजें हैं जो आपको डराने के लिए काफी हैं. हम आपको आज एक ऐसे आदमी के बारे में बता रहे हैं जिसकी आँखों से रट समय आंसू नहीं बल्कि बहता है खून. जी हाँ… हम बात कर रहे हैं इटली के रहने वाले 52 साल के उस शख्स की जो अपने खून के आंसू के कारण दुनियाभर में मशहूर हैं.

इस आदमी की आँखों से आंसू की जगह निकलता है खूनजब डॉक्टर्स ने उस व्यक्ति की हालत देखी तो वो भी हैरान रह गए. ये आदमी जब वह अस्पताल में अपनी इस परेशानी को लेकर पहुंचा और वहीं पर उसकी आंखों से खून बहने लगा तो हर कोई इस नज़ारे को देखकर भोचक्का रह गया. इस शख्स का नाम और पहचान उजागर नहीं की गई है लेकिन ऐसा बताया जा रहा है कि जब यह शख्स डॉक्टर के पास गया तो इमरजेंसी रूम में ही उसकी आंखों से अचानक खून निकलने लगा.

इस शख्स की ऐसी हालत देखकर तो सभी डॉक्टर्स भी हैरान रह गए. डॉक्टर्स द्वारा पूछने पर शख्स ने अपनी बीमारी के बारे में बताया कि ‘उसकी आंख, नाक या सिर के किसी भी हिस्से को कभी चोट नहीं लगी, फिर भी आंख से क्यों खून आता है वह नहीं जानता.’ इस बारे में डॉक्टरों का कहना है कि ‘शख्स को हीमोलैक्रिया (haemolacria) नाम की एक अजीब बीमारी है. यह एक दुर्लभ बीमारी है जो खून को आंसुओं में मिक्स कर देती है, जो बाद में आंख के रास्ते बाहर आता है. इस बारे में अभी कोई आंकड़े नहीं है कि इस बीमारी से दुनियाभर में कितने लोग पीड़ित हैं.’ डॉक्टर्स ने आगे कहा कि ‘हीमोलैक्रिया होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- आंखों में इन्फेक्शन, चेहरे की चोट या सूजन और आंख के अंदर ट्यूमर का होना.’ अब ये शख्स अपनी इस दुर्लभ बीमारी के कारण दुनियाभर में मशहूर है.

Related Articles

Back to top button