जीवनशैली

इस एक चीज़ की चन्द बूंदों के इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द से मिलेगी तुरन्त राहत

बढ़ती उम्र कह लो या फिर अनहेल्दी खाने की वजह से, आजकल बीमारी होने में देर नहीं लगती है. कई बार तो जरा से मौसम के बदलाव से ही बीमारियाँ शरीर में घर कर लेती है और कई लोग उसको छोटी सी तकलीफ समझकर नजरअंदाज कर देते हैं जिससे बड़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में तकलीफे होना शुरु हो जाती है जैसे कि जोड़ो का दर्द. जोड़ो में दर्द की परेशानी अक्सर बदलते मौसम में ही होती है लेकिन कई बार ये परेशानी शरीर में पानी की कमी से भी हो जाती है. आजकल की लाइफ स्टाइल की वजह से व्यायाम के लिए नहीं निकाल पाते वक्त लोग इस वजह से जोड़ों के दर्द एक आम समस्या बन गई है.

जोड़ो का दर्द

जोड़ो के दर्द से परेशान सिर्फ बड़े उम्र के लोग नहीं बल्कि जवान और बच्चे भी इस दर्द का शिकार हो रहे हैं. जोड़ो के दर्द से परेशान होकर लोग महंगी-महंगी दवाईयों का सहारा लेते हैं, अलग-अलग घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करते हैं मगर क्या आप जानतें हैं इसका उल्टा असर भी हो सकता है. आपकी परेशानी और बढ़ सकती है.

अगर आप भी हैं परेशान
अगर दवाईयों से और इन घरेलू नुस्खों के उपयोग से आपके जोड़ो का दर्द ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहा है तो आज हम आपको ऐसा घरलू उपचार बताएँगे जिससे सौ प्रतिशत आपके जोड़ो का दर्द ख़त्म हो जाएगा और आप अपने बच्चों की मालिस के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे बच्चे की हड्डियाँ मजबूत हो जाएँगी.

ये कई तत्व होते हैं नींबू में
जानकारी के मुताबिक बता दें कि जोड़ो के दर्द को नींबू का ये उपाए करने से आपकी सालों की परेशानी दूर हो जाएगी. नींबू में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम विटामिन ए और सी मौजूद होते हैं इसलिए नींबू हमारे शरीर की कई समस्याओं का समाधान होता है.

इस उपाय के कई लाभ हैं जैसे बच्चों की मालिस में भी काम आता है, आपके दर्द को भी ख़त्म करता है, स्किन पर लगाने से भी त्वचा सही रहती है और शरीर को गर्मियों में ठंडक पहुंचता है.

इस नुस्खे से पाए जोड़ो के दर्द में राहत

शरीर के जिन जोड़ो में दर्द रहता है उनके ऊपर नींबू के छिलके को कदुकस करके सरसों का तेल मिलाकर लगा लें और ध्यान रहे की सरसों का तेल हल्का गर्म हो. नींबू के छिलके को जोड़ों पर लगाने से दर्द में आपको कुछ ही मालिस के बाद आराम महसूस होगा और इतना ही नहीं ये उपाय करने से आपका पुराना दर्द भी ठीक हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button