अजब-गजब

इस कम्पनी में करते हैं 700 कर्मचारी काम, फिर भी नही है कोई ऑफिस, मनमर्जी कहीं भी करें काम

क्या आपने किसी ऐसे ऑफिस के बारे में सुना है जिसका कोई ऑफिस न हो लेकिन उस कंपनी में करीब 700 कर्मचारी काम करते हों। ऐसी ही एक कंपनी है इनविजन, यह एक टेक्नोलॉजी स्टार्टअप है।  इस कम्पनी में करते हैं 700 कर्मचारी काम, फिर भी नही है कोई ऑफिस, मनमर्जी कहीं भी करें काम
इनविजन के दुनियाभर में 700 कर्मचारी हैं। लेकिन इसका कहीं कोई ऑफिस नहीं है। 2011 में सीईओ क्लार्क वॉलबर्ग ने जब कंपनी खोली थी तो उन्हें पता था कि इस व्यवसाय में बहुत प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। न्यूयॉर्क जैसे शहर में जगह खरीदना और किराए पर लेना दोनों ही काफी महंगा था। कंपनी की शुरुआत में इतनी कमाई नहीं थी कि वह कोई जगह ले पाते। इसलिए उन्होंने सोचा ऑफिस के लिए जगह लेना फिजूल खर्च है और इस सोच के साथ उन्होंने कंपनी को लैपटॉप के इर्द गिर्द ही रखा।

इनविजन सॉफ्टवेयर बनाने की कंपनी है और इसके लिए एक लैपटॉप होना ज्यादा जरूरी है न कि जगह। आज कंपनी की शुरुआत हुए सात साल बीत चुके हैं और इसके 700 कर्मचारी भी हैं बावजूद इसके कंपनी का कोई आधिकारिक हेडक्वार्टर नहीं है।

कंपनी के सभी कर्मचारी अलग-अलग जगहों से काम करते हैं, इसे रिमोट मॉडल नाम दिया गया है। कंपनी के पते के नाम पर है सिर्फ आईपी एड्रेस। ये कर्मचारी इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना जैसे अलग-अलग टाइम जोन वाले देशों में रहते हैं। इसके बावजूद सबके काम करने का समय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक होता है।

कंपनी के चीफ पीपुल ऑफिसर मार्क फ्रीन अपनी कंपनी और काम करने के तरीके के बारे में बताते हैं ‘हम लोगों को काम करने की पूरी आजादी देते हैं। हमें नतीजों से मतलब है। इस बात से कोई लेना-देना नहीं कि आपका आईपी एड्रेस कहां का है।’

फ्रीन बताते हैं, ‘जब हम लोगों को इनविजन की रिमोट वर्क पॉलिसी के बारे में बताते हैं तो उन्हें विश्वास ही नहीं होता। वे पूछते हैं कि लोग काम ठीक से कर रहे हैं या नहीं, यह कैसे सुनिश्चित होता है? मेरा जवाब होता है- इस बात की क्या गारंटी है कि रोजाना ऑफिस आने के बाद लोग ज्यादा काम करेंगे।’ लेकिन कर्मचारियों के बीच समन्वय बनाने के लिए भी उन्होंने एक तरीका ढूंढ निकाला है। कर्मचारी एक दूसरे को अधिक से अधिक जानने के लिए एक दूसरे से खूब सवाल करते हैं। इनविजन पिछले सात सालों से जम कर काम कर रहा है और इसकी सफलता का  राज है कि सभी कर्मचारी बिना ऑफिस के काम करते हैं।

Related Articles

Back to top button