स्पोर्ट्स

इस खिलाडी का 12 साल का इंतजार खत्म, मिल गया ICC World Cup में खेलने का मौका

दिनेश कार्तिक का आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में खेलने का इंतजार खत्म हो गया है. उन्हें मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे मैच के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है. दिनेश कार्तिक 2007 के विश्व कप में भी भारतीय टीम में शामिल थे. तब उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था. इस वर्ल्ड कप के शुरुआती छह मैचों में भी उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था.

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ इस मुकाबले में अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टॉस जीतने के बाद बताया कि केदार जाधव की जगह दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है. स्पिनर कुलदीप यादव की जगह तेज गेंदबाज भुवनेश्वर को शामिल किया गया है. बांग्लादेश की टीम भी दो बदलाव के साथ उतर रही है. भारतीय टीम मैच में पहले बैटिंग करेगी.

बता दें कि दिनेश कार्तिक भारत के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्हें विश्व कप की टीम में चुना तो गया लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था. दिनेश कार्तिक के साथ ऐसा 2007 में हुआ था. तब वेस्टइंडीज में खेले गए विश्व कप में उन्हें टीम में चुना गया था. लेकिन वे एमएस धोनी की मौजूदगी में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पाए. तब भारतीय टीम अपने शुरुआती तीन मैचों के बाद ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. इस कारण भी तब कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी. उस वर्ल्ड कप में इरफान पठान भी भारतीय टीम में शामिल थे, लेकिन वे भी कार्तिक की तरह बिना खेले ही स्वदेश लौट आए थे.

दिनेश कार्तिक ने पहला वनडे 2004 में खेला था. वे मौजूदा भारतीय टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं. अगर इस विश्व कप के सबसे सीनियर खिलाड़ी की बात करें तो यह श्रेय पाकिस्तान के शोएब मलिक को हासिल है. उनका करियर 19 साल 217 दिन का है. उनके बाद वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का नंबर आता है. उनका करियर 19 साल 172 दिन का है. दिनेश कार्तिक से सीनियर चार अन्य खिलाड़ी मशरफे मुर्तजा, मोहम्मद हफीज, लसिथ मलिंगा और जेपी डुमिनी भी इस वर्ल्ड कप में खेल रहे हैं.

Related Articles

Back to top button