जीवनशैली

इस त्यौहार में बिना कार्ड करें शॉपिंग, ई-रिटेल कंपनियों की मेगा सेल अगले हफ्ते से शुरू

नई दिल्ली: ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के लिए आने वाले हफ्ते बेहद खास रहने वाले हैं। इसका कारण है त्यौहारी सीजन। ई-रिटेल कंपनियों की इस सीजन की मेगा सेल अगले हफ्ते से शुरू हो जाएंगी। इसके लिए वे ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं पहली बार दे रही हैं।

दो करोड़ लोग करेंगे खरीदारी: नौ से 15 अक्टूबर तक देश की प्रमुख ई-रिटेलर्स कंपनियां फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए मेगा सेल ला रही हैं। प्रॉपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक की रिटेल इकाई एनारॉक रिटेल के मुताबिक वर्ष 2017 में ऑनलाइन रिटेल बाजार 1.3 लाख करोड़ रु. का था। जो वर्ष 2022 तक 5.3 लाख करोड़ रुपए का हो जाएगा। वहीं, रिसर्च फर्म रेडसीर के अनुसार फेस्टिव सेल के दौरान विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिए करीब दो करोड़ लोग 20 हजार करोड़ रुपए (तीन अरब डॉलर) की खरीदी करेंगे।

फ्लिपकार्ट ने डिलिवरी हब की संख्या को बढ़ाया: कंपनियों ने विशेष रूप से सेल को ध्यान में रखते हुए नए कर्मचारियों की भर्तियां, लॉजिस्टिक्स की विशेष व्यवस्था की है। ऑनलाइन सामान बेचने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी फ्लिपकार्ट के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट (सप्लाई चेन) कृष्णा राघवन ने बताया कि इस बार हमने डिलिवरी हब की संख्या को 600 से 900 किया है। साथ ही ग्राहकों को जल्द से जल्द ऑर्डर किया हुआ सामान मिले। इसके लिए 30 हजार नए डिलिवरी स्टाफ को रखा है। इससे उपभोक्ताओं तक वस्तुएं पहुंचाने के समय को 50 फीसदी कम कर पाएंगे।

पेटीएम में फ्री डिलिवरी: अमेजन के प्रवक्ता ने बताया कि इस बार अमेजन नॉन प्राइम ग्राहकों को भी पहला ऑर्डर बिना किसी डिलिवरी फीस के करने की सुविधा दे रहा है। पेटीएम माल के सीओओ अमित सिन्हा के मुताबिक हम गोल्ड बैक स्कीम के अतिरिक्त नो कॉस्ट ईएमआई, ईजी एक्सचेंज और फ्री में डिलिवरी देंगे। हमारे सभी प्रोडक्ट या तो सीधे ब्रांड से हैं या अधिकृत स्टोर्स के ही हैं।

वो खास सुविधाएं जो उपभोक्ताओं को मिलेंगी

1. बिना किसी कार्ड के उधार: अगर आप कोई इलेक्ट्रिकल एप्लाइंसेस खरीदना चाहते हैं और क्रेडिट कार्ड नहीं है, तो फ्लिपकार्ट 60 हजार रुपए तक की कार्डलेस क्रेडिट की सुविधा देगा।
2. डिलिवरी एंड इंस्टॉलेशन: अमेजन और फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को बिना किसी अतिरिक्त खर्च के डिलिवरी के साथ तुरंत ही इंस्टॉलेशन की भी सुविधा दे रहे हैं।
3. मोबाइल इंश्योरेंस: अमेजन पर कंपनी विशेष के मोबाइल खरीदने पर एक वर्ष की स्क्रीन बीमा की सुविधा मिलेगी। वहीं फ्लिपकार्ट 49 रुपए में एक वर्ष तक कंपलीट प्रोटेक्शन सर्विस देगी।
4. ओपन बॉक्स डिलिवरी : फ्लिपकार्ट टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन आदि की खरीदी के बाद डिलिवरी करते समय बॉक्स ग्राहक के सामने खोलेगा। सामान संतुष्टि के अनुरूप नहीं है तो तुरंत बदलने और पैसे वापसी की प्रक्रिया हाथों-हाथ शुरू हो सकेगी।
5. खरीद के बदले सोना: पेटीएम मॉल एक निश्चित खरीदी पर प्रत्येक आयटम पर ग्राहकों को सोना देगा।

Related Articles

Back to top button