अजब-गजब

इस देश में पालतू कुत्तों को लेकर लागू हुआ बहुत ही अजीबो-गरीब कानून, आप भी जानिए !

आज के समय में कुत्ते पालना लगभग हर किसी का शौक बन चुका है। आप देखते भी होंगे कि सुबह-शाम लोग अपने कुत्ते को लेकर बाहर टहलने निकल जाते हैं। हालांकि समय की कमी के चलते कुछ लोग ऐसा नहीं भी कर पाते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में कुत्तों को लेकर एक बेहद ही अजीबोगरीब कानून बनाया गया है, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

कैनबरा में बने इस कानून के तहत अब पालतू कुत्ते को दिन में कम से कम एक बार बाहर घुमाने ले जाना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर इस नियम का उल्लंघन करते कोई पकड़ा जाता है तो उसपर 4000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर यानी करीब एक लाख 91 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

यहां की सरकार ने गुरुवार को एनिमल वेलफेयर लेजिशलेशन एमेंडमेंट बिल लागू किया। इस बिल में जानवरों के कल्याण को लेकर सख्त नियमों का प्रावधान किया गया है। इसके तहत अगर कुत्ते का मालिक उसके खाने का, रहने का और पीने के पानी की उचित व्यवस्था नहीं करता है तो उसपर तुरंत जुर्माना लगाया जाएगा।

नए कानून के तहत जो लोग अपने पालतू कुत्ते को 24 घंटे अपने पास रखते हैं, उन्हें कम से कम दो घंटे के लिए उन्हें खुले में छोड़ना होगा। यह कानून पालतू बिल्लियों पर भी लागू होता है।

Related Articles

Back to top button