फीचर्डराष्ट्रीय

इस बार मोदी सरकार 15 अगस्त पर नौजवानों को ‘याद दिलाएगी कुर्बानी’

15 अगस्त से जुड़े कार्यक्रमों के तहत मोदी सरकार इस बार ‘याद करो कुर्बानी’ की खास थीम लॉन्च कर सकती है। इसका मकसद आजादी की 70वीं सालगिरह के मौके पर नौजवान पीढ़ी के बीच स्वतंत्रता संघर्ष को लेकर जागरूकता बढ़ाना है। इसके लिए मोदी सरकार के मंत्री आजादी के आंदोलन से जुड़ी ऐतिहासिक महत्व की जगहों पर जाकर देश के नौजवान लोगों को उसके नायकों के बारे में बताएंगे।
msid-53349941,width-400,resizemode-4,Independence-Day-BCCL
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त से पहले एक स्पेशल इवेंट में खुद इस कार्यक्रम की शुरुआत कर सकते हैं। माना जा रहा है यह इवेंट 8 अगस्त को आयोजित किया जा सकता है जिसमें भारत छोड़ो आंदोलन की सालगिरह का उत्सव भी शामिल किया जा सकता है।

एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि मोदी सरकार के मंत्री देशभक्ति की भावना फिर से जगाने के लिए अमृतसर में जालियावाला बाग, उत्तर प्रदेश में काकोरी, पोर्ट ब्लेयर में सेल्युलर जेल, बिहार में चम्पारण, गुजरात में बारदोली और दांडी गांवों का दौरा करेंगे।

अधिकारी ने बताया कि इसका मकसद नौजवान पीढ़ी को उसके नायकों और स्वाधीनता आंदोलन के बारे में बताना है, इसलिए इस कार्यक्रम की थीम ‘याद करो कुर्बानी’ चुनी गई है।

उन्होंने बताया, ‘देश के नौजवान आजादी के बाद पैदा हुए हैं इसलिए स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में उनकी जानकारी कम है। प्रधानमंत्री का निर्देश है कि आजादी की 70वीं सालगिरह के मौके को देश भर एक उत्सव की तरह मनाया जाना चाहिए और देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए ऐतिहासिक महत्व की जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।’

भगत सिंह, महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय, सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस और चंद्रशेखर आजाद जैसे स्वाधीनता आंदोलन के नायकों के शहरों और गांवों में ये कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button